कश्मीर में नामी व्यावसायिक घराने के ठिकानों पर ईडी की छापामारी

20 करोड़ की हवाला फंडिंग मामले में कार्रवाई, अल खुद्दाम के कार्यालय से दस्तावेज, लैपटॉप, कंप्यूटर जब्त...

By Gunateet OjhaEdited By: Publish:Thu, 10 Aug 2017 10:50 PM (IST) Updated:Thu, 10 Aug 2017 10:50 PM (IST)
कश्मीर में नामी व्यावसायिक घराने के ठिकानों पर ईडी की छापामारी
कश्मीर में नामी व्यावसायिक घराने के ठिकानों पर ईडी की छापामारी

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। कश्मीर में आतंकी और अलगाववादी गतिविधियों के लिए हवाला के जरिए आने वाली राशि का पता लगाने में जुटे प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर वादी के एक नामी व्यावसायिक घराने अल-खुद्दाम के मुख्यालय, कार्यालय व मकानों पर छापामारी की। हालांकि अधिकारिक तौर पर ईडी ने कोई जानकारी नहीं दी है, लेकिन दावा किया जा रहा है कि यह छापेमारी 20 करोड़ की हवाला फंडिंग के एक मामले में हुई है।

सूत्रों ने बताया कि अल खुद्दाम से संबंधित शेख आशिक अहमद का नाम हवाला व अलगाववादी गतिविधियों के सिलसिले में पकड़े गए कई लोगों ने पूछताछ के दौरान लिया है।

कश्मीर में तेजी से उभर रही इस्लाम की एक विचारधारा विशेष के प्रचार-प्रसार में सक्रिय रहने वाले शेख आशिक अहमद के 90 फीट रोड सौरा स्थित मकान के अलावा उपमुख्यमंत्री के सरकारी निवास के ठीक सामने बने संग्रमाल शॉपिंग कांप्लेक्स में अल-खुद्दाम के एक कार्यालय व उसके टूर एंड ट्रेवलर्स के दफ्तर में ईडी की टीम ने जांच की। इस दौरान कई दस्तावेज, लैपटॉप और कंप्यूटर भी जब्त किए जाने की सूचना है।

ईडी ने अल खुद्दाम के खिलाफ फारेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट (फेमा) के तहत मामला दर्ज कर कार्रवाई की है। बताया जाता है कि यह मामला वर्ष 2014-15 के दौरान व एक अन्य अवधि के दौरान 20 करोड़ रुपये के लेनदेन से जुड़ा है। ईडी के अनुसार, यह लेनदेन कश्मीर में आतंकी व अन्य राष्ट्रविरोधी गतिविधियों से जुड़ा हुआ है।

यह भी पढ़ेंः उपराष्ट्रपति के रूप में वैंकेया शुक्रवार को शुरू करेंगे अपनी संवैधानिक पारी

chat bot
आपका साथी