कर्नाटक सरकार ने किया पहली जनवरी से 10वीं और 12वीं के स्कूलों को खोलने का फैसला, कई दूसरे राज्‍यों ने भी की शुरुआत

देश में जैसे जैसे कोरोना का प्रकोप थम रहा है वैसे वैसे शिक्षण संस्‍थानों में काम काज भी सुचारू होने की ओर बढ़ रहा है। देश के कई राज्‍यों ने सूबे में स्‍कूल-कॉलेजों को खोलने का फैसला लिया है। आइए जानते हैं किन राज्‍यों में खुल रहे हैं स्‍कूल...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Sat, 19 Dec 2020 05:46 PM (IST) Updated:Sat, 19 Dec 2020 08:36 PM (IST)
कर्नाटक सरकार ने किया पहली जनवरी से 10वीं और 12वीं के स्कूलों को खोलने का फैसला, कई दूसरे राज्‍यों ने भी की शुरुआत
जैसे जैसे कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आ रही है स्‍कूल खोले जाने शुरू हो गए हैं।

नई दिल्‍ली/बेंगलुरू, एजेंसियां/जेएनएन। देश में जैसे जैसे कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आ रही है स्‍कूलों को खोले जाने की पहल भी शुरू हो गई है। कर्नाटक सरकार ने स्कूलों और प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेजों यानी पीयूसी (Pre-University Colleges) को कक्षा-10 और 12वीं के छात्रों के लिए एक जनवरी से फिर से खोलने का बड़ा फैसला किया है। राज्‍य के शिक्षा मंत्री एस सुरेश कुमार (S Suresh Kumar) ने शनिवार को यह जानकारी दी। ये स्‍कूल कोरोना संकट के चलते पैदा हुए हालत के कारण बंद थे। इसके साथ ही राज्य सरकार ने विद्यागम कार्यक्रम भी शुरू करने फैसला किया है।

विद्यागम कार्यक्रम भी होगा शुरू

विद्यागम कार्यक्रम कक्षा छह से कक्षा नौ तक के छात्रों के लिए सतत स्कूली शिक्षा के लिए सक्षम बनाता है। समाचार एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट में कहा गया है कि राज्य में स्कूल और पीयूसी कॉलेजों को फिर से खोलने का फैसला मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा की अध्यक्षता में हुई एक उच्च-स्तरीय बैठक में लिया गया। कोविड-19 के लिए राज्य की तकनीकी सलाहकार समिति की सलाह के बाद स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला लिया गया है। फैसला लेने से पहले इस मसले पर लगभग एक घंटे तक विस्तार से चर्चा की गई।

बाकी स्‍कूलों को खोलने पर भी लिया जाएगा निर्णय

मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने ट्वीट करके कहा कि इन स्‍कूलों को खोले जाने के 15 दिन की स्थितियों की समीक्षा की जाएगी और बाद में अन्य कक्षाओं के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला लिया जाएगा। कक्षा-10 और 12वीं की कक्षाएं शुरू करना महत्वपूर्ण है क्योंकि इन छात्रों को बोर्ड की परीक्षाएं देनी है। मालूम हो कि कर्नाटक में 17 नवंबर को डिग्री और इंजीनियरिंग कॉलेज खोले गए थे। उल्‍लेखनीय है कि कोरोना महामारी के चलते देश के कई राज्‍यों में मार्च से ही स्कूलों को बंद रखा गया है।

महाराष्‍ट्र में भी शुरुआत 

उधर महाराष्ट्र के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री छगन भुजबल ने कहा कि जिले के शहरी और ग्रामीण इलाकों में नौवीं से 12वीं तक की कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल चार जनवरी से खुल जाएंगे। नागरिक निकाय और जिला परिषद के अधिकारी उचित तरीके से तैयारी शुरू कर दें।

पुडुचेरी में भी खुल रहे स्‍कूल

हाल ही में पुडुचेरी की सरकार ने भी स्कूलों को जनवरी से खोले जाने का फैसला लिया था। राज्‍य के कृषि और शिक्षा मंत्री आर कमलकन्नन ने बताया कि चार जनवरी से पहली से 12वीं तक के सभी स्कूलों को खोला जाएगा। राज्‍य के शिक्षा मंत्री के मुताबिक, 18 जनवरी से सभी स्कूलों में कोरोना संकट से पहले की तरह पूरे दिन कक्षाएं चलने लगेंगी।

बिहार सरकार भी सहमत 

बिहार सरकार ने भी चार जनवरी से चरणवार स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थानों खोलने को हरी झंडी दे दी है। शुरुआती चरण में उच्च कक्षाओं के स्कूल कॉलेज खुलेंगे। समीक्षा के बाद 18 जनवरी से बाकी कक्षाओं के स्कूल खोल दिए जाएंगे।

मध्‍य प्रदेश और झारखंड में भी चलेंगी कक्षाएं

मध्य प्रदेश सरकार ने भी सभी शासकीय और निजी विद्यालयों को फिर से खोलने का फैसला लिया है। विद्यालयों में 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए नियमित कक्षाएं शुरू हो रही हैं। हालांकि स्कूलों को कोविड-19 महामारी के निर्देशों के अनुपालन के आदेश दिए गए हैं। 9वीं और 11वीं के छात्रों के लिए नियमित कक्षाएं आयोजित करने का फैसला स्कूलों के प्रिंसिपल लेंगे। यही नहीं झारखंड में 10वीं और 12वीं कक्षा के स्कूलों को खोलने का आदेश जारी कर दिया गया है। सरकारी स्कूलों के सभी शिक्षकों का आना अनिवार्य किया गया है। 

chat bot
आपका साथी