JEE-NEET Exam Dates 2021: इसी हफ्ते होगा जेईई मेंस और नीट का एलान, एनटीए ने मंत्रालय को सौंपा पूरा प्लान

JEE NEET Exam Dates 2021 नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने यह योजना राष्ट्रीय स्तर पर कोरोना संक्रमण की धीमी पड़ी रफ्तार को देखते हुए बनाई है। साथ ही संक्रमण की किसी नई लहर के आने से पहले इसे पूरा भी कर लेना चाहती है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Mon, 05 Jul 2021 09:12 PM (IST) Updated:Mon, 05 Jul 2021 10:11 PM (IST)
JEE-NEET Exam Dates 2021: इसी हफ्ते होगा जेईई मेंस और नीट का एलान, एनटीए ने मंत्रालय को सौंपा पूरा प्लान
परीक्षाओं के इस कार्यक्रम को दिया गया अंतिम रूप

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। इंजीनियरिंग और मेडिकल में दाखिले से जुड़ी जेईई (Joint Entrance Exam) मेंस व नीट (National Eligibility cum Entrance Test) परीक्षाओं को लेकर छात्रों को अब और इंतजार करने की जरूरत नहीं है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने इसकी पूरी योजना तैयार कर ली है। इसी हफ्ते में इनकी तारीखों का भी एलान कर दिया जाएगा। फिलहाल जुलाई और अगस्त में ही इन सभी परीक्षाओं को कराने की तैयारी है।

मंत्रालय से जुड़े सूत्रों की मानें तो एनटीए ने जेईई मेंस और नीट परीक्षा के आयोजन की पूरी योजना शिक्षा मंत्रालय को सौंप दी है। जिसकी मंजूरी के बाद इसका एलान कर दिया जाएगा। हालांकि इन परीक्षाओं की शुरुआत जुलाई के अंतिम हफ्ते से होगी। जिसमें जेईई मेंस के बचे दो सत्रों में से एक सत्र की परीक्षा कराने की योजना बनाई गई है।

लंबे मंथन के बाद परीक्षा के इस कार्यक्रम को दिया गया अंतिम रूप

एनटीए ने यह योजना राष्ट्रीय स्तर पर कोरोना संक्रमण की धीमी पड़ी रफ्तार को देखते हुए बनाई है। साथ ही संक्रमण की किसी नई लहर के आने से पहले इसे पूरा भी कर लेना चाहती है। सूत्रों की माने तो लंबे मंथन के बाद परीक्षाओं के इस कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया गया है। जिसमें विशेषज्ञों की भी राय ली गई है। हालांकि इस पर अभी शिक्षा मंत्रालय और पीएमओ की मंजूरी मिलना बाकी है।

सूत्रों की मानें तो परीक्षाओं को ज्यादा लंबा नहीं खींचा जाएगा। पंद्रह दिन की पूर्व सूचना के आधार पर ही इन परीक्षाओं को कराने की तैयारी है। वैसे भी मंत्रालय ने इन परीक्षाओं को स्थगित करते समय यह साफ कहा था, कि इन परीक्षाओं को स्थिति सामान्य होने पर कभी भी पंद्रह की नोटिस पर कराया जाएगा। वैसे भी कोरोना की अगली लहर के बारे मैं जैसी आशंका जताई जा रही है उसे देखते हुए ये परीक्षाएं जल्द कराना ही उपयुक्त होगा।

chat bot
आपका साथी