जावेद अख्तर ने ओवैसी को बताया 'मोहल्ला छाप नेता' लगाए 'भारत माता की जय' के नारे

आेवैसी के विवादित बयान के खिलाफ जावेद अख्तर और सपा नेता अबू आजमी ने जमकर भारत माता की जय के नारे लगाए। इन दाेनों ने ही ओवैसी की बयान के लिए तीखी निंदा भी की।

By Kamal VermaEdited By: Publish:Wed, 16 Mar 2016 02:45 AM (IST) Updated:Wed, 16 Mar 2016 07:49 AM (IST)
जावेद अख्तर ने ओवैसी को बताया 'मोहल्ला छाप नेता' लगाए 'भारत माता की जय' के नारे

नई दिल्ली। राज्यसभा से मंगलवार को विदा हुए मनोनीत सदस्य जावेद अख्तर ने अपने संबोधन में हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन ओवैसी को करारा जवाब दिया। साथ ही उन्होंने सत्तारूढ़ भाजपा से कहा कि वह अपने विधायकों, सांसदों एवं मंत्रियों को सांप्रदायिक सद्भाव का माहौल बिगाड़ने वाले बयान देने से रोके। उन्होंने 'भारत माता की जय' बोलने से इन्कार करने वाले ओवैसी के बयान पर कटाक्ष करते हुए सदन में तीन बार 'भारत माता की जय' के नारे लगाए।

अपने विदाई भाषण में अख्तर ने ओवैसी का नाम लिए बगैर कहा, 'आंध्र प्रदेश में एक शख्स हैं, जो कोई राष्ट्रीय नेता नहीं है। राज्य स्तर के नेता भी नहीं हैं। केवल हैदराबाद के एक मोहल्ला छाप नेता है। वह कहते हैं कि किसी भी कीमत पर 'भारत माता की जय' नहीं बोलूंगा, क्योंकि यह संविधान में नहीं लिखा है। वह बताएं कि संविधान में शेरवानी और टोपी पहनने की बात कहां लिखी है। बात यह नहीं है कि भारत माता की जय बोलना मेरा कर्तव्य है या नहीं। बात यह है कि भारत माता की जय बोलना मेरा अधिकार है। मैं कहता हूं- भारत माता की जय, भारत माता की जय, भारत माता की जय।' इसके बाद उच्च सदन सदस्यों की तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा।

अबू आजमी ने कहा हजार बार लगाउंगा भारत माता की जय के नारे

आजमगढ़ : समाजवादी पार्टी के महाराष्ट्र के प्रदेश अध्यक्ष अबू आसिम आजमी ने ओवैसी के बयान की तीखी निंदा करते हुए कहा कि उन्होंने जिसकी कोख में जन्म लिया हूं उसकी जय-जयकार एक नहीं हजार बार करूंगा। जरूरत पड़ने पर भारत माता की जय मै ही नहीं देश का हर मुसलमान कहेगा। ओवैसी के बयान पर दैनिक जागरण से दूरभाष पर बातचीत में आजमी ने कहा कि ओवैसी मुसलमानों के हितैषी नहीं हो सकते। उन्होंने मुसलमानों को सबसे अधिक नुकसान पहुंचाया है। हमें भारत का का संतान होने पर गर्व है। हर सच्चे मुसलमान को ¨हदुस्तानी होने पर इसी गर्व का अनुभव होता है। ऐसे में वह एक बार नहीं हजार बार भारत मां की जय बोलने में परहेज नहीं करेगा और ना ही कभी करता है।

यह जरूर है कि मोहन भागवत या उन जैसा कोई और किसी तरह के दबाव और साजिश की तहत कुछ कहलवाए तो वह नहीं हो सकता। आजमी ने ओवैसी के बयान को दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया। आरोप मढ़ा कि ओवैसी इस तरह का बयान देकर मुसलमानों की देश भक्ति पर सवाल पैदा कर रहे हैं। इससे सांप्रदायिक ध्रुवीकरण होगा जो देश के हित में नहीं है।

पढ़ें :

chat bot
आपका साथी