अब आर-पार की तैयारी

11 दिनों से चल रहा जाट आरक्षण आंदोलन अब निर्णायक मोड़ पर आ पहुंचा है। हरियाणा के मुख्यमंत्री के साथ जाट सर्वखाप की पिपली में समझौता वार्ता विफल होने के बाद आंदोलन को आर-पार की लड़ाई की शक्ल देने की तैयारी हो रही है। इसी कड़ी में गुरुवार को हांसी स्थित जाट धर्मशाला में सर्वखाप कमेटी की महत्वपूर्ण बैठक होगी, जिसमें अल्टीमेटम की मियाद पूरी होने के बाद की रणनीति बनाई जाएगी।

By Edited By: Publish:Thu, 01 Mar 2012 02:00 AM (IST) Updated:Thu, 01 Mar 2012 04:51 PM (IST)
अब आर-पार की तैयारी

हिसार [जासं]। 11 दिनों से चल रहा जाट आरक्षण आंदोलन अब निर्णायक मोड़ पर आ पहुंचा है। हरियाणा के मुख्यमंत्री के साथ जाट सर्वखाप की पिपली में समझौता वार्ता विफल होने के बाद आंदोलन को आर-पार की लड़ाई की शक्ल देने की तैयारी हो रही है। इसी कड़ी में गुरुवार को हांसी स्थित जाट धर्मशाला में सर्वखाप कमेटी की महत्वपूर्ण बैठक होगी, जिसमें अल्टीमेटम की मियाद पूरी होने के बाद की रणनीति बनाई जाएगी।

संकेत मिले हैं कि मुख्यमंत्री के साथ वार्ता में शामिल उन तीन खापों सदस्यों पर निष्कासन की गाज गिर सकती है, जिन्होंने जिन्होंने सर्वखाप कमेटी की मांग पर मुख्यमंत्री द्वारा सहमति जताने की बात कही थी।

जाट सर्वखाप कमेटी की हांसी में होने वाली महत्वपूर्ण बैठक में सभी प्रमुख खापों के प्रतिनिधियों की शिरकत की संभावना बताई गई है। अपने-अपने खाप के प्रतिनिधियों को बैठक में शामिल होने के लिए सर्वखाप की ओर से आदेश भी जारी किए गए है।

रामायण गांव के समीप भिवानी रेलवे ट्रैक के किनारे आंदोलनकारियों का नेतृत्व कर रहे जाट आरक्षण संघर्ष समिति के प्रदेशाध्यक्ष धर्मपाल छौत ने कहा है कि इस बैठक में आंदोलन को आगे ले जाने से जुड़े तमाम पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की जाएगी।

उन्होंने तो यहां तक कह दिया है कि जब 26 सदस्यीय कमेटी बनी तो सरकार के तीन आदमी शामिल कर दिए गए।

सर्वखाप ने कहा था कि प्रवक्ता सूबे सिंह, प्रधान नफे सिंह नैन या कुलदीप ढांडा मुख्यमंत्री से बात करेंगे, लेकिन इन तीन लोगों ने बात ही नहीं करने दी। ये सरकार के लोग थे, खाप के नहीं। हांसी में होने वाली बैठक में लाठर खाप के दलेर सिंह लाठर, नौ गामा खाप के चंद्रभान नंबरदार, बारह खाप के राजबीर ढांडा के खिलाफ कार्रवाई पर फैसला लिया जाएगा। इन तीनों को बैठक में बाहर किया जाएगा।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी