इस साल अब तक 18 लाख लोग पहुंचे चारधाम, चढ़ावा 21 करोड़ पार

इस वर्ष चार माह में 21 करोड़ के पार हुई मंदिरों की आय, अब तक 18 लाख श्रद्धालुओं ने किए दर्शन।

By Digpal SinghEdited By: Publish:Mon, 04 Sep 2017 01:48 PM (IST) Updated:Mon, 04 Sep 2017 03:00 PM (IST)
इस साल अब तक 18 लाख लोग पहुंचे चारधाम, चढ़ावा 21 करोड़ पार
इस साल अब तक 18 लाख लोग पहुंचे चारधाम, चढ़ावा 21 करोड़ पार

संतोष भट्ट, देहरादून

केदारनाथ आपदा के चार साल बाद चारधाम में जुटे रिकॉर्ड श्रद्धालुओं ने मंदिरों में भी खूब धन वर्षा की है। इस साल चार महीने के भीतर ही चारों धाम की आय करीब 21 करोड़ पार कर गई है। पिछले पांच सालों में यह आय सबसे ज्यादा आंकी गई है। अभी चारों धामों के कपाट बंद होने में कम से कम डेढ़ माह का वक्त बचा है। ऐसे में आय का आंकड़ा 30 करोड़ तक पहुंचने का अनुमान है।

28 अप्रैल को गंगोत्री

यमुनोत्री के कपाट खुलने के बाद चारधाम यात्रा ने मई में रफ्तार पकड़ी। मौसम ने साथ दिया और चारों धामों में हर माह तीर्थयात्रियों की संख्या में इजाफा हुआ। साल 2013 की आपदा के बाद यहां श्रद्धालुओं की उपस्थिति के अलावा आय भी बुरी तरह प्रभावित हो गई थी। मंदिर समितियों के लिए रख-रखाव और पूजा-पाठ के खर्चे निकालना भी मुश्किल हो गया था। लेकिन इस बार चारों धाम में जुटी भीड़ ने न केवल धामों की रौनक लौटाई, बल्कि आय के भंडार भी भर दिए। 

गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ और बदरीनाथ मंदिर में इस वर्ष विभिन्न स्रोतों से करीब 21 करोड़ 50 लाख रुपये की धनराशि पहुंची है। आय बढ़ने से मंदिर समितियों के पदाधिकारियों के चेहरे खिले हुए हैं। आय बढ़ने से मंदिरों के रुके हुए निर्माण कार्य पूरे होने के साथ ही आपदा से प्रभावित हुई मंदिरों की जरूरी सुविधाओं में सुधार की भी उम्मीदें लगाई जा रही हैं। मंदिर समितियां भी श्रद्धालुओं के हितों से जुड़ी योजनाओं पर काम करने की तैयारी में जुट गई हैं।

नोटबंदी से कम हुई आय

गंगोत्री मंदिर समिति के पूर्व अध्यक्ष संजीव सेमवाल बताते हैं कि इस बार चढ़ावे में पांच सौ के नोटों की कमी देखी गई। दो हजार का नोट भी कम ही श्रद्धालुओं ने चढ़ाया। श्रद्धालुओं की संख्या के हिसाब से आय अपेक्षाकृत कम हुई है।

श्रीबदरी-केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष गणोश गोदियाल ने कहा, इस बार श्रद्धालुओं की संख्या में इजाफे से धामों की आय में बढ़ोत्तरी हुई है। आपदा के बाद अब जाकर अच्छी आय हुई है। इससे काफी हद तक समिति पूर्व में हुए नुकसान की भरपाई कर सकेगी। अभी डेढ़ माह में आय और बढ़ने की उम्मीद हैं।

सचिव पर्यटन आर मीनाक्षी सुंदरम कहते हैं चारों धाम में इस बार चार माह के भीतर 18 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने उपस्थिति दर्ज कराई है। मौसम साफ रहने और सुविधाएं समय पर जुटने से श्रद्धालुओं की संख्या में इजाफा हुआ है।

chat bot
आपका साथी