उत्तर कोरिया और पाकिस्तान की हो परमाणु संबंधों को लेकर जांच: सुषमा

अमेरिका से सुषमा ने उत्तर कोरिया के जरिए पाकिस्तान को घेरा है। उन्होंने कहा है कि इन दोनों के संबंधों की जांच होनी चाहिए।

By Kamal VermaEdited By: Publish:Tue, 19 Sep 2017 12:52 PM (IST) Updated:Wed, 20 Sep 2017 09:59 AM (IST)
उत्तर कोरिया और पाकिस्तान की हो परमाणु संबंधों को लेकर जांच: सुषमा
उत्तर कोरिया और पाकिस्तान की हो परमाणु संबंधों को लेकर जांच: सुषमा

नई दिल्‍ली (स्‍पेशल डेस्‍क)। अमेरिका से भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने उत्तर कोरिया के जरिए पाकिस्‍तान पर निशाना साधा है। इसके जरिए भारत ने एक बार फिर से संयुक्‍त राष्‍ट्र में पाकिस्‍तान को बेनकाब करने का अपना मंसूबा भी जगजाहिर कर दिया। अमेरिका और जापान के विदेश मंत्रियों से हुई बैठक के दौरान उन्‍होंने कहा कि उत्तर कोरिया और पाकिस्‍तान के बीच गहरे संबंधों की जांच की जानी चाहिए। ऐसा पहली बार नहीं है कि जब भारत ने पाकिस्‍तान को बेनकाब किया हो। गौरतलब है कि न्‍यूयार्क में संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा का 72वां सत्र चल रहा है। इसमें हिस्‍सा लेने के लिए सुषमा स्‍वराज रविवार को वहां पहुंची थीं। यहां पर यह भी ध्यान रखने वाली है कि आज ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप संयुक्त राष्‍ट्र महासभा को संबोधित करने वाले हैं। इस दौरान होने वाले उनके संबोधन में भी उत्तर कोरिया का मुद्दा रहने की पूरी उम्मीद है। ट्रंप ने किम को एक नया नाम ‘रॉकेट मैन’ दिया है।

उत्तर कोरिया के रुख की आलोचना

बैठक के दौरान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उत्तर कोरिया द्वारा किए जा रहे मिसाइल परीक्षणों की कड़ी निंदा की है। उनका कहना था कि इससे कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव बढ़ गया है। इस दौरान उन्‍होंने इशारों ही इशारों में पाकिस्‍तान का नाम लिए बिना उस पर भी निशाना साधा है। यूएन महासभा से इतर हुई बैठक में बोलते हुए सुषमा ने कहा कि उत्तर कोरिया के प्रॉलिफरेशन लिंकेज की जांच होनी चाहिए। इस मौके पर उन्‍होंने अमेरिका और जापान के विदेश मंत्रियों के साथ वार्ता के दौरान उत्तर कोरिया के उकसावेपूर्ण कार्रवाई की भी तीखी आलोचना की है।

पाक के शीर्ष वैज्ञानिक कादिर ने कबूल की थी बात

यहां पर यह भी बताना जरूरी हो जाता है कि उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम में पाकिस्‍तान का हाथ बताया जाता रहा है। इस बात को खुद पाकिस्‍तान में मिसाइल प्रोग्राम के जनक डॉक्‍टर अब्‍दुल कादिर ने वर्ष 2004 में माना था। अपने कबूलनामे में कादिर ने कहा था कि उन्होंने मिसाइल और परमाणु तकनीक उत्तर कोरिया और लीबीया को दी थी। इतना ही नहीं कादिर का यह भी कहना था कि इसके लिए तत्‍कालीन पीएम ने काफी बड़ी राशि ली थी।

पाक के एक और वैज्ञानिक का खुलासा

सुषमा का यह बयान इस लिहाज से भी काफी मायने रखता है क्‍योंकि कुछ दिन पहले पाकिस्तान के परमाणु भौतिक वैज्ञानिक परवेज हुडबॉय ने जर्मन मीडिया में कहा था कि इस मामले में हाईलेवल का अपराध हुआ है। उन्होंने कहा था कि खान ने उत्तर कोरिया को अकेले यह सामान व तकनीक दिए हों, ऐसा मानना कुछ मुश्किल है। क्योंकि पाकिस्तान के परमाणु संस्थानों में हाईलेवल सिक्‍योरिटी होती है और आधे टन वजनी सामान को माचिस की डिब्बी में नहीं लाया जा सकता है। लिहाजा इस तस्‍करी में उच्च स्तर के लोगों का भी हाथ रहा होगा।

यह भी पढ़ें: चीन चाहेगा तभी बातचीत के लिए आगे आएगा ‘किम’, जानें क्‍यों

ट्रंप ने सख्त किए प्रतिबंध

उत्तर कोरिया के मामले को हैंडल करने में ओबामा और ट्रंप में से कौन बेहतर है। इस बारे में अमेरिका में भारत की पूर्व राजदूत रहीं मीराशंकर का कहना है कि उत्तर कोरिया का मसला और समस्‍या ओबामा प्रशासन के दौरान भी थी। इसको रोकने के लिए उस वक्‍त ओबामा ने उस पर आर्थिक प्रतिबंध लगाए थे, जिसको अब ट्रंप ने और सख्‍त कर दिया है। उनका यह भी कहना था कि अब जो प्रतिबंध उत्तर कोरिया पर लगाए गए हैं उनमें कुछ रियायत चीन और रूस को देखते हुए जरूर दी गई है। जैसे तेल की मियाद को तय कर दिया गया है लेकिन गैस पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया गया है।

पूरे विश्‍व के लिए चिंता का विषय है उत्तर कोरिया 

उन्‍होंने यह भी कहा कि सही मायने में आर्थिक प्रतिबंधों से ही उत्तर कोरिया को रोका भी जा सकता है। मौजूदा समय में उत्तर कोरिया पूरे विश्‍व के लिए चिंता का विषय है और खासतौर पर अमेरिका के सहयोगियों जिसमें दक्षिण कोरिया और जापान शामिल हैं, के लिए ज्‍यादा खतरनाक है। ऐसे में यदि चीन सही मायने में प्रतिबंधों को अमल करने में मदद करेगा तो उत्‍तर कोरिया का बातचीत की टेबल पर आना संभव हो सकता है।

chat bot
आपका साथी