एक ही दिन में दो बड़े हादसे टले, Air India के बाद SpiceJet का विमान रनवे से फिसला

एयर इंडिया एक्सप्रेस के बाद स्पाइसजेट Q400 एयरक्राफट विमान SG-3722 लैंडिंग के बाद रनवे से फिसल गया। हालांकि दोनों विमान के सभी यात्री सुरक्षित हैं।

By TaniskEdited By: Publish:Sun, 30 Jun 2019 07:31 PM (IST) Updated:Sun, 30 Jun 2019 10:56 PM (IST)
एक ही दिन में दो बड़े हादसे टले, Air India के बाद SpiceJet का विमान रनवे से फिसला
एक ही दिन में दो बड़े हादसे टले, Air India के बाद SpiceJet का विमान रनवे से फिसला

नई दिल्ली, एएनआइ। कर्नाटक के मैंगलोर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के बाद सूरत एयरपोर्ट पर रविवार को एक बड़ा हादसा टल गया।

जानकारी के अनुसार स्पाइसजेट Q400 एयरक्राफट विमान SG-3722 लैंडिंग के बाद रनवे से फिसल गया। विमान में सवार सभी यात्री सुरक्षित हैं। इस घटना की जानकारी स्पाइसजेट के प्रवक्ता ने दी। इस विमान ने भोपाल से सूरत के लिए उड़ान भरी थी। 

SpiceJet Spokesperson: A SpiceJet Q400 aircraft flight SG-3722, on Bhopal-Surat route, overshot the runway after landing, today. All passengers and the aircraft are safe. pic.twitter.com/DSF7K76wgu

— ANI (@ANI) June 30, 2019

इससे पहले एयर इंडिया एक्सप्रेस का IX384 विमान (IX384 Air India Express) आज शाम लगभग 5:40 पर रनवे से फिसल गया था। यह विमान ने दुबई से मैंगलोर आ रहा था। इस विमान में 186 यात्री और 6 क्रू मैंबर सवार थे। ये सभी लोग सुरक्षित हैं। 

टैक्सीवे की ओर रवाना हुआ विमान और फिसल गया
पायलटों ने सावधानी से विमान को काबू में किया और उसे सुरक्षित स्थिति में रोका। इसके बाद सामान्य तरीके से यात्रियों को विमान से उतारा गया। हवाई अड्डे के एक अधिकारी ने बताया कि यह विमान टैक्सीवे की ओर 5:40 बजे रवाना हुआ और इसी दौरान वह रनवे से फिसल गया। 

रनवे का गीला होने या हवा की गति हो सकता है हादसे का कारण
हवाई अड्डे की सेवाएं सामान्य हैं। माना जा रहा है कि रनवे का गीला होना और हवा की गति तेज होना भी विमान फिसलने का कारण हो सकता है। घटना की जांच शुरू हो गई है। जल्द ही रिपोर्ट एयरपोर्ट अथॉरिटी को दे दी जाएगी। 

Air India Express Spokesperson: All passengers are safe & the aircraft is being checked by Air India Express engineers. An internal investigation has been ordered, Directorate General of Civil Aviation (DGCA) has been informed about the incident. https://t.co/l6fyhtGZbM" rel="nofollow

— ANI (@ANI) June 30, 2019

मई 2010 में एयर इंडिया विमान हुआ था दुर्घटनाग्रस्त 
गौरतलब है कि मैंगलोर एयरपोर्ट देश के उन तीन एयरपोर्ट में से एक है, जहां रनवे ऊंचाई पर है। यह एयरपोर्ट एक पहाड़ी पर स्थित है। यहां रनवे की लंबाई सीमित है। नौ साल पहले, 22 मई 2010 को, दुबई से ही आ रहे एयर इंडिया एक्सप्रेस का एक विमान लैंडिंग के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस दौरान पायलट लंबाई का सही अंदाजा लगाने में चूक गया। इससे यह दुर्घटना हुई। इस हादसे में विमान में सवार 166 लोगों में से 158 लोगों की मौत हो गई थी। 

बम की सूचना पर मुंबई से नेवार्क जा रहे विमान की आपात लैंडिंग
बता दें कि इस घटना से एक दिन पहले शनिवार को बम की सूचना पर मुंबई से अमेरिका के नेवार्क जा रहे एयर इंडिया के एक विमान की लंदन के स्टेंस्टेड एयरपोर्ट पर एहतियातन आपात लैंडिंग के बाद हुई थी। हालांकि, यह सूचना बाद में गलत साबित हुई। 

chat bot
आपका साथी