घर-घर शौचालय हों तो कम होंगे दुष्कर्म: जयराम रमेश

अपने बयानों से कई बार मुसीबत मोल ले चुके केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश ने एक बार फिर विवादास्पद बयान देकर नई बहस को जन्म दे दिया है। दिल्ली गैंगरेप के बाद महिलाओं की सुरक्षा को लेकर चल रही बहस के बीच रमेश ने कहा है कि गांवों में घर-घर में यदि शौचालय हों तो दुष्कर्म की घटनाओं में कमी आएगी।

By Edited By: Publish:Sun, 13 Jan 2013 12:04 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jan 2013 12:04 PM (IST)
घर-घर शौचालय हों तो कम होंगे दुष्कर्म: जयराम रमेश

नई दिल्ली। अपने बयानों से कई बार मुसीबत मोल ले चुके केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश ने एक बार फिर विवादास्पद बयान देकर नई बहस को जन्म दे दिया है।

दिल्ली गैंगरेप के बाद महिलाओं की सुरक्षा को लेकर चल रही बहस के बीच रमेश ने कहा है कि गांवों में घर-घर में यदि शौचालय हों तो दुष्कर्म की घटनाओं में कमी आएगी।

ग्रामीण विकास मंत्री ने रायपुर में शनिवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा कि देश में शौचालय की कमी कारण 60 फीसद महिलाएं खुले में शौच करने के लिए मजबूर हैं, जो काफी शर्मनाक है।

उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के मद्देनजर उन्हें शौचालय उपलब्ध कराना आवश्यक है। इससे महिलाओं में आत्मसम्मान, आत्मनिर्भरता और सुरक्षा का भाव पैदा होगा।

रमेश ने कहा कि ग्रामीण इलाकों में लोकलाज के कारण मामले दुष्कर्म की घटनाएं दबा दिए जाते हैं। कुछ ही मामले सामने आते हैं। घरों में शौचालय होने पर महिलाएं बाहर की असुरक्षा से बच सकेंगी। दुष्कर्म की कई घटनाएं बाहर शौच के लिए जाने वाली महिलाओं के साथ होता है।

गौरतलब है कि रमेश इससे पहले भी शौचालय को लेकर कई बार विवादास्पद बयान देकर विपक्ष के निशाने पर आ चुके हैं। उन्होंने कहा था कि मंदिर से ज्यादा जरूरी शौचालय हैं। इसके साथ ही उन्होंने लड़कियों से आह्वान किया था कि वह वहीं शादी करें, जिस घर में शौचालय की व्यवस्था हो।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी