Chandrayaan 2 को लेकर ISRO ने साझा की नई जानकारी, ऑर्बिटर के बारे में कही ये बात

ISRO ने Chandrayaan 2 के ऑर्बिटर को लेकर कहा कि वो सही तरीके से काम कर रहा है वैज्ञानिक धीरे-धीरे सफलतापूर्वक प्रोजेक्ट को अंजाम दे रहे हैं।

By Dhyanendra SinghEdited By: Publish:Thu, 19 Sep 2019 06:45 PM (IST) Updated:Fri, 20 Sep 2019 08:51 AM (IST)
Chandrayaan 2 को लेकर ISRO ने साझा की नई जानकारी, ऑर्बिटर के बारे में कही ये बात
Chandrayaan 2 को लेकर ISRO ने साझा की नई जानकारी, ऑर्बिटर के बारे में कही ये बात

नई दिल्ली, एएनआइ। चंद्रयान-2 प्रोजेक्ट को लेकर इसरो ने नई जानकारी साझा की है। इसरो ने कहा कि चंद्रयान-2 का ऑर्बिटर सही तरीके से काम कर रहा है और वैज्ञानिक सफलता पूर्वक प्रोजेक्ट को अंजाम दे रहे हैं। वैज्ञानिकों की विशेष टीम लैंडर विक्रम के संपर्क टूटने की वजहों की खोज कर रही है। 

इसरो के वैज्ञानिक अब भी अपने चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर से संपर्क साधने में लगे हैं। चंद्रयान 2 का लैंडर विक्रम चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने में कामयाब ना रहा हो लेकिन, ISRO अभी भी विक्रम से संपर्क साधने की पूरी कोशिश कर रहा है।

इसरो ने बताया था कि चंद्रयान का ऑर्बिटर ठीक से काम कर रहा है। वहीं, नासा के प्रवक्ता ने हाल ही में कहा कि एजेंसी ISRO का समर्थन करने के लिए लैंडर विक्रम की पहले और बाद की तस्वीरें साझा करेगी। फिलहाल, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA ऑर्बिटर द्वारा क्लिक की गई तस्वीरों का विश्लेषण और समीक्षा कर रहा है। 

यह भी पढ़ें: रातभर रहे आगे, सुबह मिली हार, पढ़िए- हरियाणा विधानसभा सीट पर हुुई ये रोचक लड़ाई

बता दें कि सात सितंबर को चांद पर लैंडिंग के महज 2.1 किलोमीटर पहले लैंडर विक्रम से इसरो का संपर्क टूट गया था। बताया जा रहा है कि इसका कारण उसका तेज गति से चांद की सतह पर तिरछा गिरना है। विक्रम लैंडर से संपर्क साधने की संभावना 21 सितंबर तक ही है। इसके बाद चांद के उस क्षेत्र में अंधेरा हो जाएगा। 

यह भी पढ़ें: Air Marshal Bhadauria होंगे अगले वायु सेना अध्यक्ष, जानें- कौन हैं राफेल उड़ाने वाले यह पहले अफसर

यह भी पढ़ें: मध्‍य प्रदेश में मंदिरों के बाहर लगाए गए दिग्विजय सिंह के खिलाफ 'नो एंट्री' के पोस्‍टर

chat bot
आपका साथी