पीएम मोदी ने 'मन की बात' में जिसकी वजह से किया मुनार गांव का जिक्र, जानें उसकी दिलचस्प कहानी

एक दशक पहले ग्रामीणों ने स्वयं सहायता समूह बनाया और ठाना कि मडुवा, चौलाई, मक्के के बिस्किट बनाकर बाजार में बेचेंगे।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Publish:Tue, 19 Jun 2018 12:19 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jun 2018 01:18 PM (IST)
पीएम मोदी ने 'मन की बात' में जिसकी वजह से किया मुनार गांव का जिक्र, जानें उसकी दिलचस्प कहानी
पीएम मोदी ने 'मन की बात' में जिसकी वजह से किया मुनार गांव का जिक्र, जानें उसकी दिलचस्प कहानी

बागेश्वर [चंद्रशेखर द्विवेदी]। रोजगार की खातिर गांव से शहर की ओर पलायन एकमात्र विकल्प नहीं है, उत्तराखंड के बागेश्वर जिले के मुनार गांव के लोगों ने अपनी जीवटता से इस बात को साबित किया है। मडुवा, मक्का, चौलाई जैसी फसलों को ग्रामीणों ने आगे बढ़ने का आधार बनाया। स्वयं सहायक समूह बनाकर मडुवे से बिस्किट बनाने की फैक्ट्री लगाई। पौष्टिकता और स्वाद से भरपूर यह बिस्किट जिले के लिए बड़ी सौगात हैं तो कुमाऊं के लिए बेहतरीन जायका।

ग्रामीणों ने स्वयं सहायता समूह बनाया
मुनार गांव बागेश्वर जिले में कपकोट के भौगोलिक हालात के लिहाज से दुर्गम है। यहां सिर्फ कृषि और पशुपालन ही आजीविका का माध्यम है। एक दशक पहले ग्रामीणों ने स्वयं सहायता समूह बनाया और ठाना कि मडुवा, चौलाई, मक्के के बिस्किट बनाकर बाजार में बेचेंगे। 50 हजार रुपये से शुरूआत की और हाथों से बिस्किट बना कर बिना पैकिंग कपकोट, भराड़ी बाजार में बेचा।

इसके बाद डेढ़ लाख रुपये जमा कर बिस्किट तैयार करने और पैकिंग के लिए यूनिट लगाई। ब्रांड नेम भी है और बागेश्वर जिले के 36 आंगनबाड़ी केंद्रों के साथ ही समूह ने अपने आउटलेट भी खोल लिए हैं। पौष्टिकता से भरपूर इस बिस्किट की डिमांड बढ़ती जा रही है। 10 महीने पहले सरकार की एकीकृत आजीविका सहयोग परियोजना के तहत मां चिल्ठा आजीविका स्वायत्त सहकारिता का गठन किया गया, जिसके तहत 20 गांवों में 84 स्वयं सहायता समूह बनाए गए है, जिसमें 984 सदस्य जुड़े हैं।

देश भर में मडुवे के बिस्कुट बेचने पर चल रहा विचार
परियोजना की ओर से इनके उत्पादों का ब्रांड नेम हिलांस रखा गया। आज बिस्किट का बाजार बागेश्वर, कौसानी, अल्मोड़ा तक है। अनुसूचित जाति मंत्रालय की टीम ने भी गांव का दौरा किया है। सप्लाई चेन अधिकारी जगदीश चंद्र जोशी के नेतृत्व में टीम ने बिस्किट निर्माण और पैकेजिंग की जानकारी जुटाई थी। मंत्रालय के देश भर में चल रहे 56 आउटलेट के माध्यम से मडुवे के बिस्किट बेचने पर विचार चल रहा है।

सरकार ने इसे राष्ट्रीय आजीविका मिशन से जोड़ा 
ज्ञात हो, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 29 अप्रैल को मन की बात में मुनार गांव की इस कामयाबी और संघर्ष को सराहा है। पीएम ने कहा था, ‘उत्तराखंड के किसान देश भर के किसानों के लिए प्रेरणास्नोत बन गए हैं। उन्होंने संगठित प्रयास से काम किया। सहकारी संस्था बनाई और बिस्किट की फैक्ट्री खोल ली है। सरकार ने भी इसे राष्ट्रीय आजीविका मिशन से जोड़ दिया है। वाकई में यह प्रयास सराहनीय है। 

chat bot
आपका साथी