India-China Tension: लद्दाख में तनाव के बीच भारत-चीन की सेनाएं करेंगी बातचीत, 6 जून को लें. जनरल स्तर की वार्ता

India-China Tension चीनी सेना द्वारा वास्तविक नियंत्रण रेखा(एलएएसी) के पास बड़े पैमाने पर सैन्य निर्माण को लेकर पूर्वी लद्दाख में चल रहे विवाद के बीच दोनों देश फिर बातचीत करेंगे।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Wed, 03 Jun 2020 12:23 PM (IST) Updated:Wed, 03 Jun 2020 12:53 PM (IST)
India-China Tension: लद्दाख में तनाव के बीच भारत-चीन की सेनाएं करेंगी बातचीत, 6 जून को लें. जनरल स्तर की वार्ता
India-China Tension: लद्दाख में तनाव के बीच भारत-चीन की सेनाएं करेंगी बातचीत, 6 जून को लें. जनरल स्तर की वार्ता

नई दिल्ली, एएनआइ। India-China Tension, चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) द्वारा वास्तविक नियंत्रण रेखा(एलएएसी) के पास बड़े पैमाने पर सैन्य निर्माण को लेकर पूर्वी लद्दाख में चल रहे विवाद के बीच भारत और चीन की सेनाएं वार्तो के लिए तैयार है। लद्दाख में चल रहे विवाद को संबोधित करने के लिए 6 जून भारत और चीन के बीच लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की वार्ता आयोजित होगी। भारतीय सेना के सूत्रों ने कहा कि लेह स्थित 14 कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह इस मामले को सुलझाने के लिए अपने चीनी समकक्ष के साथ बातचीत करने वाले हैं। बता दें कि दोनों देशों की सेनाओं ने इस संकट के समाधान के लिए मंगलवार( 2 जून) को भी बातचीत की थी।

सेना के सूत्रों ने कहा है कि दोनों पक्षों के बीच पहले ही 10 से अधिक दौर की वार्ता हो चुकी है। मंगलवार(2 जून) को भी दोनों पक्षों के अधिकारियों ने बातचीत की थी। उन्होंने कहा कि ऐसा लग रहा था कि वार्ता आगे नहीं बढ़ पाई है क्योंकि दोनों पक्षों की जमीनी स्थिति में बहुत बदलाव नहीं आया है। 

चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी द्वारा पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में भारी सैन्य निर्माण को लेकर दोनों देशों के बीच विवाद गहराता जा रहा है। चीन पर आरोप है कि वह पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में 5,000 से अधिक सैनिकों को लेकर आया है। 

जानकारी के मुताबिक लद्दाख के कुछ क्षेत्रों में, चीनी सैनिक भारतीय क्षेत्र के अंदर हैं लेकिन भारतीस सैनिकों की उन इलाकों में तत्काल तैनाती से से चीन के हौसले पस्त हो गए हैं। इतना ही नहीं चीन अपने भारी वाहनों के साथ तोपखाने की बंदूकों और सेना के लड़ाकू वाहनों के साथ भारतीय इलाके के करीब तक आ गया है। 

पांच मई को शुरू हुआ था विवाद 

भारत और चीनी सेनाओं के बीच तनाव तब बढ़ गया जब पांच मई को 250 चीनी सैनिक भारतीय क्षेत्र में घुस आए और उनकी गश्त कर रहे भारतीय सैनिकों से हाथापाई भी हुई। यह तनाव दूसरे दिन भी जारी रहा। जबकि पैंगोंग त्सू झील की घटना उत्तरी सिक्किम में 9 मई को भी हुई। भारत और चीन के बीच 3,488 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा में कई स्थानों को लेकर दोनों देशों के बीच विवाद है।

chat bot
आपका साथी