Indian Railways: छह राज्यों के प्रवासी कामगारों को काम देगा रेलवे, नौ लाख कार्यदिवस पैदा करने की योजना

रेलवे ने लॉकडाउन के दौरान घर लौटने वाले प्रवासी कामगारों के लिए अपनी 160 से ज्यादा परियोजनाओं को चिह्नित करते हुए नौ लाख से भी ज्यादा कार्य दिवस सृजन की योजना की है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Sat, 27 Jun 2020 06:15 AM (IST) Updated:Sat, 27 Jun 2020 06:15 AM (IST)
Indian Railways: छह राज्यों के प्रवासी कामगारों को काम देगा रेलवे, नौ लाख कार्यदिवस पैदा करने की योजना
Indian Railways: छह राज्यों के प्रवासी कामगारों को काम देगा रेलवे, नौ लाख कार्यदिवस पैदा करने की योजना

नई दिल्ली, प्रेट्र। रेलवे ने लॉकडाउन के दौरान घर लौटने वाले प्रवासी कामगारों के लिए अपनी 160 से ज्यादा परियोजनाओं को चिह्नित करते हुए नौ लाख से भी ज्यादा कार्य दिवस सृजन की योजना की है। गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत इन परियोजनाओं का संचालन छह राज्यों में किया जाएगा। रेलवे बोर्ड चेयरमैन वीके यादव ने कहा कि अब तक 5,213 कोचों को आइसोलेशन कोच में तब्दील किया गया है। प्रत्येक कोच के मेंटेनेंस, खाना, चादर और कर्मचारियों के सुरक्षा उपकरणों पर दो लाख रुपये के खर्च आने का अनुमान है। इसके लिए 300 करोड़ रुपये जारी कर दिए गए हैं। कोविड केयर फंड से रेलवे को 620 करोड़ रुपये की स्वीकृति मिली है। 

लॉकडाउन में रेलवे ने 200 महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा किया 

उन्होंने कहा कि राज्यों के आग्रह के 24 घंटे के भीतर विशेष ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। फिलहाल सभी ट्रेनों का संचालन संभव नहीं। लॉकडाउन के दौरान रेलवे ने 200 महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करते हुए सुरक्षा को और मजबूत किया है। यादव ने मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना की स्थिति के बारे में पूछे जाने पर कहा कि जमीन अधिग्रहण का 60 फीसद काम पूरा हो चुका है। परियोजना ट्रैक पर है। 

लौटने लगे हैं प्रवासी कामगार 

वीके यादव ने बताया कि एक जून से चलाई गईं ट्रेनों के जरिये प्रवासी कामगार अपने काम पर लौटने लगे हैं। यादव ने कहा कि यह उत्साहित करने वाली बात है कि उत्तर प्रदेश, बिहार व बंगाल से दिल्ली, मुंबई व गुजरात जाने वाली ट्रेनों के लिए टिकट बुकिंग में लगातार इजाफा हो रहा है। यह संकेत है कि देश में आर्थिक गतिविधियां बढ़ रही हैं। हम राज्य सरकारों से बात कर रहे हैं और आने वाले दिनों में बुकिंग के आधार पर विशेष ट्रेनों का एलान करेंगे।'

लॉकडाउन में रेलवे ने चलाई साढ़े चार हजार से ज्‍यादा ट्रेन 

गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन में फंसे प्रवासी कामगारों को उनके घर पहुंचाने के लिए सरकार को श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाना पड़ा था। एक मई से चलाई गईं 4,594 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में से 81 फीसद के गंतव्य उत्तर प्रदेश, बिहार व बंगाल ही रहे थे।

chat bot
आपका साथी