Indian Railway ने अपने सुरक्षा बल RPF का बदला नाम, अब इस नाम से जाना जाएगा

जुलाई में ही केंद्रीय मंत्रिमंडल ने RPF को संगठित समूह ए का दर्जा देने को मंजूरी दे दी थी। इससे आरपीएफ को अन्य सरकारी काडरों के अधिकारियों के समान वेतन-भत्ते का लाभ मिलेगा।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Tue, 31 Dec 2019 08:24 PM (IST) Updated:Tue, 31 Dec 2019 08:24 PM (IST)
Indian Railway ने अपने सुरक्षा बल RPF का बदला नाम, अब इस नाम से जाना जाएगा
Indian Railway ने अपने सुरक्षा बल RPF का बदला नाम, अब इस नाम से जाना जाएगा

नई दिल्ली, प्रेट्र। रेलवे ने रेलवे सुरक्षा बल (Railway Protection Force) का नाम बदलकर भारतीय रेलवे सुरक्षा बल सेवा (Indian Railway Protection Force Service) कर दिया है। एक दिन पहले जारी एक आदेश के अनुसार, मंत्रालय ने आरपीएफ (RPF) को संगठित समूह ए की हैसियत दी है।

आदेश में कहा गया है, 'माननीय कोर्ट के आदेश के आधार पर मंत्रिमंडल के फैसले के आलोक में आरपीएफ को संगठित समूह ए की हैसियत प्रदान की गई। इसके परिणामस्वरूप सूचित किया जाता है कि आरपीएफ को भारतीय रेलवे सुरक्षा बल सेवा के नाम से जाना जाएगा।'

जुलाई में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आरपीएफ को संगठित समूह ए की हैसियत (ओजीएएस) देने की मंजूरी दी थी। इससे बल के कर्मियों को अन्य सरकारी काडरों के अधिकारियों के समान वेतन-भत्ते का लाभ मिलेगा। सरकार नान-फंक्शनल अपग्रेडेशन (एफएफयू) प्रदान करने में 'शीर्ष प्राथमिकता' देगी जिससे आइआरपीएफएस के कर्मियों को लाभ मिलेगा।

एनएफयू योजना 2008 में लागू की गई थी। पात्र आइएएस अधिकारी एवं मान्य ओजीएएस अधिकारी अपने बैच के सर्वोच्च प्रोन्नत अधिकारी के वेतनमान में आते हैं भले ही उनकी प्रोन्नति नहीं हुई हो।

chat bot
आपका साथी