भारतीय नौसेना ने किया सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का सफल परीक्षण

सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस के एक नौसैनिक संस्करण का मंगलवार को बंगाल की खाड़ी में भारतीय नौसेना ने सफलतापूर्वक परीक्षण किया। यह हथियारों के परीक्षण की एक श्रृंखला के हिस्‍से के रूप में थी। ब्रह्मोस एयरोस्पेस एक भारत-रूसी संयुक्त उद्यम है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Tue, 01 Dec 2020 08:24 PM (IST) Updated:Tue, 01 Dec 2020 08:24 PM (IST)
भारतीय नौसेना ने किया सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का सफल परीक्षण
सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस के एक नौसैनिक संस्करण

 नई दिल्ली, प्रेट्र। सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस के एक नौसैनिक संस्करण का मंगलवार को बंगाल की खाड़ी में भारतीय नौसेना ने सफलतापूर्वक परीक्षण किया। यह हथियारों के परीक्षण की एक श्रृंखला के हिस्‍से के रूप में थी। छह हफ्ते पहले अरब सागर में भारतीय नौसेना द्वारा मिसाइल का एक समान परीक्षण फायरिंग की गई थी। भारतीय नौसेना के प्रवक्ता कमांडर विवेक मधवाल ने कहा कि आईएनएस रणविजय द्वारा ब्रह्मोस एंटी शिप मिसाइल को सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया था और इसने अधिकतम दूरी पर लक्ष्य कर जहाज को मार गिराया।

ब्रह्मोस एयरोस्पेस एक भारत-रूसी संयुक्त उद्यम है। सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का भारत-रूसी संयुक्त रूप से उत्पादन करते हैं, जिसे पनडुब्बियों, जहाजों, विमानों या जमीन के प्लेटफार्मों से लॉन्च किया जा सकता है।

ज्ञात हो कि भारत, चीन और पाकिस्तान के साथ सीमा पर जारी तनाव के बीच अपनी ताकत में लगातार इजाफा करने में जुटा है। इसी कड़ी में भारत लगातार क्रूज और बैलेस्टिक मिसाइलों का परीक्षण कर रहा है।

chat bot
आपका साथी