और मजबूत हुआ नौसेना का पनडुब्बी रोधी लड़ाकू विमानों का बेड़ा, अमेरिका से पी-8आइ भारत को मिला

एक बयान के अनुसार यह वर्ष 2016 में चार अतिरिक्त विमानों के लिए हुए समझौते का दूसरा विमान है। समुद्री निगरानी और पनडुब्बी रोधी युद्धक क्षमता से लैस पी-8आइ विमान आपदा के वक्त राहत व बचाव कार्यो में भी मदद करते हैं।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Tue, 13 Jul 2021 07:45 PM (IST) Updated:Tue, 13 Jul 2021 07:45 PM (IST)
और मजबूत हुआ नौसेना का पनडुब्बी रोधी लड़ाकू विमानों का बेड़ा, अमेरिका से पी-8आइ भारत को मिला
रक्षा मंत्रालय ने वर्ष 2009 में आठ पी-8आइ विमानों के लिए समझौता किया था

नई दिल्ली, प्रेट्र। भारतीय नौसेना ने अमेरिकी एयरोस्पेस कंपनी बोइंग से दसवां पनडुब्बी रोधी युद्धक विमान पी-8आइ प्राप्त किया है। रक्षा मंत्रालय ने वर्ष 2009 में आठ पी-8आइ विमानों के लिए समझौता किया था। बाद में वर्ष 2016 में इस प्रकार के चार और विमानों के लिए समझौता हुआ।

एक बयान के अनुसार, 'यह वर्ष 2016 में चार अतिरिक्त विमानों के लिए हुए समझौते का दूसरा विमान है। समुद्री निगरानी और पनडुब्बी रोधी युद्धक क्षमता से लैस पी-8आइ विमान आपदा के वक्त राहत व बचाव कार्यो में भी मदद करते हैं।'

भारतीय नौसेना ने नौवां पी-8आइ विमान पिछले साल नवंबर में प्राप्त किया था। यह गश्ती विमान भारतीय नौसेना के बेड़े का अभिन्न हिस्सा बन चुका है और वर्ष 2013 में शामिल होने के बाद से 30 हजार घंटे की उड़ान भर चुका है।

बयान में कहा गया है कि बोइंग भारत के पी-8आइ के बढ़ते बेड़े के लिए नौसेना के चालक दल को प्रशिक्षण देती है और पुर्जो की उपलब्धता सुनिश्चित कराती है। इसके अलावा भी वह कई प्रकार की मदद मुहैया कराती है।

chat bot
आपका साथी