कोरोना के चलते नौसैनिक अभ्यास 'मिलन 2020' टला, 40 देशों के भाग लेने की थी उम्मीद

भारतीय नौसेना के अधिकारियों ने बताया कि मिलन 2020 को बेहद उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली थी। दुनियाभर की नौसेना ने इस अभ्यास में शामिल होने की इच्छा जाहिर की थी।

By Dhyanendra SinghEdited By: Publish:Tue, 03 Mar 2020 11:45 PM (IST) Updated:Tue, 03 Mar 2020 11:54 PM (IST)
कोरोना के चलते नौसैनिक अभ्यास 'मिलन 2020' टला, 40 देशों के भाग लेने की थी उम्मीद
कोरोना के चलते नौसैनिक अभ्यास 'मिलन 2020' टला, 40 देशों के भाग लेने की थी उम्मीद

नई दिल्ली, प्रेट्र। कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए नौसेना ने एहतियात के तौर पर बहु-राष्ट्र मेगा नौसैनिक अभ्यास 'मिलन 2020' को टाल दिया है। देशभर में कोरोना के करीब 8 मामले अब तक सामने आ चुके हैं।

18 से 28 मार्च बीच होना था तय

विशाखापत्तनम के तट पर होने वाला इस बहु-राष्ट्र मेगा नौसैनिक अभ्यास को अभी टाल दिया गया है। मिलन नौसैनिक अभ्यास 18 से 28 मार्च के बीच होना तय था। इस नौसैनिक अभ्यास में 40 देशों के भाग लेने की उम्मीद थी।

प्रतिबंधों को ध्यान में रखते हुए अभ्यास को किया गया स्थगित

अधिकारियों ने बताया, 'सभी हिस्सेदारों की सुरक्षा और कोविड-19 के फैलने से लगे यात्रा प्रतिबंधों' को ध्यान में रखते हुए नौसैनिक अभ्यास को अभी स्थगित कर दिया गया है।

अधिकारियों ने बताया कि 'मिलन 2020' को बेहद उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली थी। दुनियाभर की नौसेना ने इस अभ्यास में शामिल होने की इच्छा जाहिर की थी। उन्होंने कहा कि भारतीय नौसेना आने वाले दिनों में यह अभ्यास करेगी। नौसेना ने उन सभी नौसेनाओं का शुक्रिया किया है, जिन्होंने मिलन 2020 में शामिल होने के निमंत्रण को स्वीकार किया था।

कोरोना को लेकर पीएम मोदी ने की बैठक

बता दें कि चीन के साथ दुनिया के दूसरे हिस्सों तक कोरोना वायरस की पहुंच लगातार बढ़ रही है। अभी तक भारत में कोरोना वायरस के ज्यादा मामले सामने नहीं आए हैं, लेकिन दिल्ली, नोएडा और आगरा से कोरोना वायरस के लक्षण को लेकर कई लोगों की जांच की जा रही है। मामले की गंभीरता को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कोरोना वायरस को लेकर बड़ी बैठक की थी।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर लोगों से की अपील

बैठके के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट कर लोगों से अपील करते हुए कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है। हमें इससे लड़ने के लिए एक साथ काम करना होगा, कुछ अहम कदम सभी को उठाने होंगे जिससे सावधानी बरती जाए।

chat bot
आपका साथी