नागरिकों की मौत पर पाक को फटकार, उप उच्चायुक्त तलब

भारत ने नई दिल्ली में पाकिस्तान के उप उच्चायुक्त सैयद हैदर शाह को बुला कर बेहद कड़े शब्दों में अपनी आपत्ति जताई है।

By Manish NegiEdited By: Publish:Mon, 19 Mar 2018 08:35 PM (IST) Updated:Mon, 19 Mar 2018 08:35 PM (IST)
नागरिकों की मौत पर पाक को फटकार, उप उच्चायुक्त तलब
नागरिकों की मौत पर पाक को फटकार, उप उच्चायुक्त तलब

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। भारत और पाकिस्तान के रिश्तों को लेकर कुछ भी कयास लगाना मुश्किल है। एक पखवाड़े पहले ही दोनों देशों ने एक दूसरे के कैदियों व मछुआरों के बारे में सहानुभूति पूर्वक फैसला करने की सहमति जता कर हालात सुधरने के संकेत दिए थे। लेकिन, अब हालात फिर बिगड़ने लगे हैं। पिछले दस दिनों से दोनों देश एक दूसरे के राजनयिकों के उत्पीड़न करने का आरोप लगा रहे हैं। सीमा पर गोलीबारी भी कम हो रही थी कि रविवार को पाकिस्तान सेना की तरफ से अकारण की गई गोलाबारी में पांच भारतीयों की मौत से हालात फिर से बेहद खराब हो गये हैं। इस मुद्दे पर सोमवार को भारत ने नई दिल्ली में पाकिस्तान के उप उच्चायुक्त सैयद हैदर शाह को बुला कर बेहद कड़े शब्दों में अपनी आपत्ति जताई है।

जम्मू-कश्मीर राज्य के नियंत्रण रेखा के पास भिंबर गली इलाके में पाकिस्तानी सेना की तरफ से 18 मार्च, 2018 को भारी गोलीबारी की गई थी। इसमें एक ही परिवार के पांच सदस्यों की मौत हो गई थी। इस पर विदेश मंत्रालय ने पाक के उप-उच्चायुक्त शाह को सम्मन भेज कर बुलाया था। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के मुताबिक भारत ने बेहद कड़े शब्दों में पाक उप-उच्चायुक्त को यह बताया है कि पाकिस्तान सेना की तरफ से जानबूझ कर आबादी वाले इलाके को निशाना बनाया गया है क्योंकि जहां गोलीबारी हुई है वह सुरक्षा के फारवर्ड लाइन से दो किलोमीटर भीतर है। वहां तक मोर्टार दागने के लिए बेहद उच्च क्षमता के हथियारों का इस्तेमाल किया गया है। भारत इसकी कड़ी शब्दों में निंदा करता है। इस तरह की घटना को अंजाम दे कर पाकिस्तान सेना ने सेनाओं के बीच मान्य सैन्य परंपराओं और मानवीय संवेदनाओं के खिलाफ है। पाकिस्तान से कहा गया है कि वह इस घटना की जांच करवाये और अपनी सेना के लोगों को साफ तौर पर निर्देश दे कि इस तरह की घटनाओं से दूर रहे।

इसके साथ ही भारत ने नियंत्रण रेखा और अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास पाकिस्तान की तरफ से लगातार हो रही गोलीबारी पर भी अपनी आपत्ति दर्ज कराई है। पाकिस्तान उच्चायोग के अधिकारी को बताया गया है कि सिर्फ 2018 में पाकिस्तान सेना की तरफ से 560 बार अकारण गोलीबारी की गई है जिसमें 23 भारतीय नागरिकों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा 70 लोग घायल हुए हैं। इसके साथ ही भारत ने यह भी कहा है कि पाकिस्तान को आतंकवादियों की घुसपैठ पर रोक लगाने को भी कहा है।

अजमेर उर्स के लिए पाक नागरिकों को वीसा नहीं

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में घुल रहे तनाव का असर एक दूसरे देश में धार्मिक यात्रा करने के इच्छुक लोगों पर भी पड़ने लगा है। इस बार भारत ने अजमेर उर्स में हिस्सा लेने को इच्छुक पाकिस्तानी नागरिकों को वीसा नहीं है। भारत ने कहा है कि मौजूदा हालात और आवश्यक सुरक्षा अनुमति नहीं मिलने की वजह से इस बार अजमेर उर्स के लिए पाकिस्तानी नागरिकों को वीजा नहीं दिया गया है। अमूमन हर साल इस उर्स में भाग लेने के लिए पाकिस्तान से पांच सौ से ज्यादा जायरीन हिस्सा लेते हैं। सनद रहे कि जनवरी, 2018 में लाहौर स्थित गुरुद्वारे में वैशाखी मनाने के इच्छुक सिख तीर्थयात्रियों को पाक ने वीजा नहीं दिया था।

chat bot
आपका साथी