अग्नि 4 का सफलतापूर्वक परीक्षण

चार हजार किलोमीटर से अधिक दूरी तक परमाणु हथियार दागने में सक्षम भारतीय मिसाइल अग्नि 4 का आज सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया। सूत्रों के अनुसार मिसाइल का परीक्षण सुबह 10:52 मिनट पर ओडिशा तट के पास किया गया। मिसाइल को एक उच्चस्तरीय डिजिटल नियंत्रण प्रणाली द्वारा नियंत्रित किया गया।

By Edited By: Publish:Mon, 20 Jan 2014 01:04 PM (IST) Updated:Mon, 20 Jan 2014 04:46 PM (IST)
अग्नि 4 का सफलतापूर्वक परीक्षण

बालासोर। चार हजार किलोमीटर से अधिक दूरी तक परमाणु हथियार दागने में सक्षम भारतीय मिसाइल अग्नि 4 का आज सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया। सूत्रों के अनुसार मिसाइल का परीक्षण सुबह 10:52 मिनट पर ओडिशा तट के पास किया गया। मिसाइल को एक उच्चस्तरीय डिजिटल नियंत्रण प्रणाली द्वारा नियंत्रित किया गया।

एकीकृत परीक्षण रेंज के निदेशक एमवीकेवी प्रसाद ने बताया, परीक्षण पूरी तरह सफल रहा। मिसाइल ने अपनी पूरी रेंज की दूरी तय की।

रक्षा सूत्रों ने बताया कि यह परीक्षण व्हीलर आयलैंड पर आईटीआर के परिसर नंबर चार से किया गया।

डीआरडीओ के एक अधिकारी ने बताया, यह आधुनिक और समग्र उपकरणों से लैस है जिससे उच्च स्तर की विश्वसनीयता उपलब्ध होगी।

डीआरडीओ द्वारा यह अग्नि चार मिसाइल का तीसरा विकासात्मक परीक्षण है। मिसाइल अग्नि 4 से सटीक निशाना लगाने और सेल्फ गाइडेड मोड में पथ निर्धारण में मदद मिलेगी। मिसाइल अपने साथ परमाणु हथियार ले जाने में भी सक्षम है। तुलनात्मक रूप से वजन में हल्का होने के कारण इसकी मारक क्षमता अधिक है। यह अत्याधुनिक एवियोनिक्स सिस्टम से लैस है।

डीआरडीओ प्रमुख अविनाश चंदर ने वैज्ञानिकों की टीम को बधाई देते हुए कहा कि अग्नि चार मिसाइल के तीसरे विकासात्मक परीक्षण के साथ अब इसकी विकास प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी