जी-20 बैठक में भारत ने स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए रखीं तीन प्राथमिकताएं, सदस्य देशों ने प्रस्ताव का किया समर्थन

भारत की जी-20 की अध्यक्षता की थीम एक पृथ्वी एक परिवार एक भविष्य की तर्ज पर चर्चा में वैश्विक और स्थानीय साझेदारियों के माध्यम से सभी के लिए स्वास्थ्य देखभाल की देश की प्रतिबद्धता पर जोर दिया गया।

By AgencyEdited By: Publish:Wed, 19 Apr 2023 11:47 PM (IST) Updated:Wed, 19 Apr 2023 11:47 PM (IST)
जी-20 बैठक में भारत ने स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए रखीं तीन प्राथमिकताएं, सदस्य देशों ने प्रस्ताव का किया समर्थन
सभी सदस्य देशों ने भारत के प्रस्ताव का किया समर्थन

पणजी, पीटीआई। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि भारत की जी-20 की अध्यक्षता के तहत बुधवार को इसके स्वास्थ्य कार्य समूह की दूसरी बैठक में भारत ने स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए तीन प्राथमिकताएं रखीं और भाग लेने वाले सभी सदस्यों ने इसका समर्थन किया है।

ये तीन प्राथमिकताएं हैं-

आपातकालीन स्वास्थ्य स्थिति की रोकथाम एवं तैयारी, फार्मास्युटिकल क्षेत्र, डिजिटल स्वास्थ्य नवाचार और समाधानों में सहयोग को मजबूत करना। उन्होंने कहा कि घोषणा पत्र के मसौदे को सदस्य देशों के साथ साझा किया गया और उनसे प्राथमिक सलाह प्राप्त हुई है। भूषण ने बताया कि अगस्त में गुजरात के गांधीनगर में जी-20 मंत्री स्तरीय होने वाली बैठक में इस प्रस्ताव को पारित करने से पहले इस पर और कार्य किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि जी-20 स्वास्थ्य कार्य समूह की पहली बैठक केरल के तिरुवनंतपुरम में आयोजित की गई थी। इस बैठक में 19 सदस्य देशों, 10 आमंत्रित देशों और 22 अंतरराष्ट्रीय संगठनों के 180 से अधिक प्रतिनिधि शामिल हुए।

भारत का डिजिटल हेल्थ पर ध्यान देना दूसरे देशों के लिए माडल 

बैठक के तीसरे दिन जन-केंद्रित दृष्टिकोण के साथ डिजिटल हेल्थ नवाचारों और डिजिटल डिवाइड के मुद्दे पर तकनीकी सत्र आयोजित किए गए। भारत की जी-20 की अध्यक्षता की थीम 'एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य' की तर्ज पर चर्चा में वैश्विक और स्थानीय साझेदारियों के माध्यम से सभी के लिए स्वास्थ्य देखभाल की देश की प्रतिबद्धता पर जोर दिया गया। संयुक्त राष्ट्र के प्रतिनिधि डा. कारिन कलांडर ने कहा है भारत का डिजिटल स्वास्थ्य पर ध्यान देना दूसरे देशों के लिए माडल हो सकता है।

chat bot
आपका साथी