जानिए, इन दिनों क्‍या कर रही है भारत की पहली कोरोना मरीज, क्‍यों फिर जाना चाहती है वुहान

भारत की पहली कोरोना मरीज रहीं केरल की 20 वर्षीय मेडिकल की छात्रा अब फिर अपनी पढ़ाई में जुट गई हैं।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Fri, 01 May 2020 12:50 AM (IST) Updated:Fri, 01 May 2020 12:50 AM (IST)
जानिए, इन दिनों क्‍या कर रही है भारत की पहली कोरोना मरीज, क्‍यों फिर जाना चाहती है वुहान
जानिए, इन दिनों क्‍या कर रही है भारत की पहली कोरोना मरीज, क्‍यों फिर जाना चाहती है वुहान

तिरुअनंतपुरम, प्रेट्र। भारत की पहली कोरोना मरीज रहीं केरल की 20 वर्षीय मेडिकल की छात्रा अब फिर अपनी पढ़ाई में जुट गई हैं। चीन के वुहान स्थित विश्वविद्यालय से वह ऑनलाइन क्लासेज के जरिये पढ़ाई में व्यस्त हैं।

फिर अपनी पढ़ाई में जुटीं भारत की पहली कोरोना मरीज

त्रिशूर जिले में स्थित अपने घर से उक्त मेडिकल छात्रा ने बताया, 'मैं फरवरी से हमारे विश्वविद्यालय की ऑनलाइन क्लासेज में शामिल हो रही हूं। विषय के आधार पर ये क्लासेज प्रतिदिन होती हैं। हमें बताया गया था कि जो चीजें हमें पढ़ाई जा रही हैं उन्हें नियमित क्लासेज शुरू होने के बाद फिर से पढ़ाया जाएगा क्योंकि प्रैक्टिकल्स भी होने हैं।'

वुहान विश्वविद्यालय में तीसरे वर्ष की इस मेडिकल छात्रा का 30 जनवरी को कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया था और वह भारत में कोरोना की पहली मरीज थीं। त्रिशूर मेडिकल कॉलेज में करीब तीन हफ्ते इलाज के बाद दो बार उनका कोरोना टेस्ट निगेटिव आया था और 20 फरवरी को उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया था। 

वुहान लौटने के प्रति उत्सुक है छात्रा 

छात्रा ने कहा, 'ऐसा लगता है कि वुहान में अब कोई मरीज नहीं है। हमें यही बताया गया है।' उन्होंने कहा कि वह वुहान लौटने के प्रति उत्सुक है, लेकिन पहले विमान सेवा शुरू हो। बता दें कि चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार को घोषणा की थी कि वुहान में कोविड-19 के अंतिम मरीज को भी अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है।

छात्रा से जब पूछा गया कि जब उनका कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया था तो क्या वह भयभीत थीं, इस पर उन्होंने जवाब दिया, 'जब मेरा सैंपल रिजल्ट आया था तो दुनिया में कई लोग ठीक हो चुके थे। मैं भयभीत नहीं थी और मुझे स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या भी नहीं थी। अस्पताल में रहने के दौरान मुझे कभी बुखार नहीं आया।'

गौरतलब है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देशभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 33610 हो गई है, जिसमें से 8373 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है और देश में 24162 कोरोना के एक्टिव केस हैं। अभी तक देशभर में कोरोना से मरने वालों की संख्या 1075 हो गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना के 1823 नए मामले सामने आए हैं और 67 लोगों की जान गई है। 

chat bot
आपका साथी