Digital State Report 2019: नीति और बुनियादी ढांचा तैयार करने में देश में शीर्ष पर छत्तीसगढ़

सबसे ऊंची छलांग हरियाण ने लगाई है जो 2017 में दसवें स्थान पर था और अब तीसरे स्थान पर आ गया है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Sun, 15 Dec 2019 10:41 PM (IST) Updated:Sun, 15 Dec 2019 10:41 PM (IST)
Digital State Report 2019: नीति और बुनियादी ढांचा तैयार करने में देश में शीर्ष पर छत्तीसगढ़
Digital State Report 2019: नीति और बुनियादी ढांचा तैयार करने में देश में शीर्ष पर छत्तीसगढ़

रायपुर, राज्य ब्यूरो। छत्तीसगढ़ नीति और बुनियादी ढांचा तैयार करने और मिशन मोड वाली परियोजनाओं के प्रदर्शन में देश में शीर्ष पर रहा है। गुरुग्राम की एक निजी सर्वे एजेंसी ने रविवार को जारी अपनी रिपोर्ट में यह बात कही है। भारत के डिजिटल राज्य रिपोर्ट 2019 नाम से जारी इस रिपोर्ट में मध्यप्रदेश पांचवें स्थान पर है। वहीं, महाराष्ट्र दूसरे, हरियाणा तीसरे और आंध्र प्रदेश चौथे नंबर पर है।

रफ्तार पकड़ रहा है डिजिटल इंडिया

रिपोर्ट जारी करते हुए सर्वे एजेंसी कोएस एज के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कपिल देव सिंह ने कहा देश भर में डिजिटल इंडिया रफ्तार पकड़ रहा है। पहले यह केवल कुछ बड़े राज्यों, विशेष रूप से दक्षिण और पश्चिम के राज्यों तक सीमित था। अब इसमें उत्तर, पूर्व और पूर्वोत्तर के राज्य भी शामिल हो रहे हैं।

इन मानकों पर तैयार हुई रिपोर्ट

यह रिपोर्ट राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में दो व्यापक मानकों..नीति और बुनियादी ढांचे की तैयारी (पीआइआर) और मिशन मोड परियोजनाओं (एमएमपी) के प्रदर्शन के आकलन के आधार पर तैयार की गई है। इस आकलन में पीआइआर और एमएमपी के 128 मानकों को शामिल किया गया है। साथ ही 15 राज्यस्तरीय एमएमपी पर भी गौर किया गया है।

हरियाणा की ऊंची छलांग

मध्य प्रदेश 2017 में इस सूची में शीर्ष पर था। इस साल के अध्ययन में वह फिसलकर पांचवें स्थान पर आ गया है। सबसे ऊंची छलांग हरियाण ने लगाई है जो 2017 में दसवें स्थान पर था और अब तीसरे स्थान पर आ गया है। जो अन्य राज्य और संघ शासित प्रदेश लंबी छलांग लगाने में सफल रहे हैं उनमें गोवा, बिहार, चंडीगढ़ और असम शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी