सीमाई क्षेत्रों में शांति स्थापना के लिए भारत-चीन के बीच हुई बैठक

बैठक में बॉर्डर कर्मियों के बीच परस्पर विश्वास और समझ के स्तर को और बढ़ाने के उद्देश्य पर भी चर्चा हुई।

By Srishti VermaEdited By: Publish:Fri, 23 Mar 2018 10:21 AM (IST) Updated:Fri, 23 Mar 2018 10:21 AM (IST)
सीमाई क्षेत्रों में शांति स्थापना के लिए भारत-चीन के बीच हुई बैठक
सीमाई क्षेत्रों में शांति स्थापना के लिए भारत-चीन के बीच हुई बैठक

नई दिल्ली (एएनआई)। भारत और चीन ने दोनों देशों के संबंधित सीमाई क्षेत्रों में शांति व्यवस्था बनाए रखने को लेकर सहमति जताई है। इनका मानना है कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों में विकास के लिए यह बेहद महत्वपूर्ण है।

भारत-चीन सीमा मामलों में वर्किंग मेकानिज्म ऑन कंसल्टेशन एंड कोऑर्डिनेशन (WMCC) की बैठक का 11वां राउंड गुरुवार को नई दिल्ली में संपन्न हुआ। उच्च स्तरीय बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व प्रणय वर्मा ने किया जिसमें संयुक्त सचिव (पूर्वी एशिया), विदेश मंत्रालय के प्रतिनिधि शामिल थे जबकि चीन प्रतिनिधिमंडल की तरफ से यी शियानलियांग जो डिपार्टमेंट ऑफ बाउंडरी एंड ओशियेनिक अफेयर के डायरेक्टर जनरल हैं शामिल रहे। 

दोनों पक्षों के बीच ये चर्चा बड़े ही दोस्ताना माहौल में हुई। दोनों पक्षों ने सीमा प्रबंधन को सुधारने के लिए परस्पर अपने अपने विचारों को रखा। बैठक में बॉर्डर कर्मियों के बीच परस्पर विश्वास और समझ के स्तर को और बढ़ाने के उद्देश्य पर भी चर्चा हुई।

भारत और चीन दोनों तरफ के रक्षा बलों के बीच बेहतर समझ और सहयोग को बढ़ावा देने के लिए यात्राओं और संस्थागत संवाद तंत्र को मजबूत करने की संभावना पर भी सहमत हुए। WMCC की स्थापना भारत-चीन सीमा क्षेत्रों में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए 2012 में एक संस्थागत तंत्र के रूप में की गई थी। 

chat bot
आपका साथी