आप को आयकर विभाग ने नोटिस थमाया

विभाग ने आप से पूछा है कि खाते में हेराफेरी और कर अदा नहीं करने को लेकर उसके खिलाफ मामला क्यों न चलाया जाए।

By Gunateet OjhaEdited By: Publish:Tue, 09 May 2017 10:33 PM (IST) Updated:Tue, 09 May 2017 10:33 PM (IST)
आप को आयकर विभाग ने नोटिस थमाया
आप को आयकर विभाग ने नोटिस थमाया

नई दिल्ली, प्रेट्र। आयकर विभाग ने आम आदमी पार्टी (आप) को चंदा के रिकार्ड में हेराफेरी करने को लेकर नोटिस थमाया है। विभाग ने आप से पूछा है कि खाते में हेराफेरी और कर अदा नहीं करने को लेकर उसके खिलाफ मामला क्यों न चलाया जाए।

आयकर विभाग ने पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और तीन अन्य को कारण बताओ नोटिस थमाया है। विभाग ने 15 मई से पहले ही इसका जवाब मांगा है। पार्टी पर चंदे की सही और वास्तविक रिपोर्ट फाइल नहीं करने का आरोप है। एक वर्ष तक चली जांच के बाद वर्ष 2014-15 के चंदे की रिपोर्ट में चूक पाई गई। 30.08 करोड़ रुपये से ऊपर की चूक मिली।

एक आयकर अधिकारी ने कहा कि पहली आडिट रिपोर्ट इस विभाग के साथ ही चुनाव आयोग को सौंपी गई थी। जनप्रतिनिधित्व कानून के विभिन्न प्रावधानों के तहत सौंपी गई रिपोर्ट सही नहीं थी और इसमें हेराफेरी की गई थी।

नोटिस में कहा गया है कि इन आरोपों को ध्यान में रखते हुए विभाग आयकर कानून के तहत अदालत में आरोप पत्र दायर करना चाहती है। यह आरोप पत्र धारा 277 ए (जांच में झूठा ब्योरा) और 276 (जानबूझकर कर चोरी का प्रयास) के तहत दायर किया जा सकता है। अदालत में आरोप साबित हो जाने पर आरोपों को अधिकतम तीन वर्ष कैद और जुर्माना किया जा सकता है। विभाग ने कहा कि आप को चंदे पर मिली कर छूट भी खत्म की जा सकती है।

यह भी पढ़ेंः कश्मीर में पैलेट गन के इस्तेमाल से जुड़ी याचिका पर गर्मी की छुट्टियों के बाद सुनवाई

chat bot
आपका साथी