Assam Flood: असम के नागांव में स्थानीय लोगों ने तटबंधों, राजमार्गों पर ली शरण; 5 लाख से अधिक लोग प्रभावित

Assam Flood असम के नागांव जिले में बाढ़ की स्थिति अभी भी गंभीर है क्योंकि जिले में 5.03 लाख से अधिक लोग अभी भी प्रभावित हैं। नगांव जिले में राहा राजस्व सर्कल के तहत कई क्षेत्र अभी भी बाढ़ के पानी में हैं।

By Babli KumariEdited By: Publish:Sat, 25 Jun 2022 10:21 AM (IST) Updated:Sat, 25 Jun 2022 10:21 AM (IST)
Assam Flood: असम के नागांव में स्थानीय लोगों ने तटबंधों, राजमार्गों पर ली शरण; 5 लाख से अधिक लोग प्रभावित
असम के नागांव जिले के कई इलाकों में बाढ़ जारी

नागांव, एएनआइ। असम में बाढ़ के कारण 5.03 लाख से अधिक प्रभावित लोगों के साथ, कई लोगों ने तटबंधों और राजमार्गों पर शरण ली है क्योंकि असम के नागांव जिले के कई इलाकों में बाढ़ जारी है। असम के नागांव जिले में बाढ़ की स्थिति अभी भी गंभीर है क्योंकि जिले में 5.03 लाख से अधिक लोग अभी भी प्रभावित हैं। नगांव जिले में राहा राजस्व सर्कल के तहत कई क्षेत्र अभी भी बाढ़ के पानी में हैं। बाढ़ की मौजूदा लहर से राहा राजस्व मंडल के 155 गांवों के करीब 1.42 लाख लोग प्रभावित हुए हैं।

नगांव जिले में राहत शिविर में ही बच्चे पूर्वस्कूली गतिविधियों में भाग ले रहे हैं। एकीकृत बाल विकास सेवा पर्यवेक्षक एनपी डोले ने एएनआई को बताया, 'हम बच्चों को सुबह की प्रार्थना, शारीरिक व्यायाम, चित्र के साथ राहत शिविर (नागांव) में पूर्वस्कूली गतिविधियों में भाग ले रहे हैं। केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने पहले इस शिविर का दौरा किया था।'

#WATCH असम: नागांव ज़िले में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। बाढ़ की वजह से लोगों को काफी दिक्कतें हो रही हैं। (24.06) pic.twitter.com/DsS6IGYk3W

— ANI_HindiNews (@AHindinews) June 24, 2022

असम में बाढ़ की स्थिति शुक्रवार को भी गंभीर बनी रही क्योंकि 45.34 लाख लोग अब भी बाढ़ की चपेट में हैं।

पिछले 24 घंटों में 10 लोगों की जान गई

पिछले 24 घंटों में 10 लोगों की जान चली गई जिससे कुल हताहतों की संख्या 117 हो गई। 117 मौतों में से 100 लोग बाढ़ में और 17 लोग भूस्खलन में मारे गए। कछार जिले के सिलचर में बाढ़ बाढ़ मानचित्रण के साथ-साथ दुर्गम क्षेत्रों में राहत सामग्री उपलब्ध कराने के लिए दो ड्रोन तैनात किए गए हैं। आज गुवाहाटी और जोरहाट से सिलचर के लिए पैकेज्ड पेयजल, चावल आदि सहित 85.2 मीट्रिक टन जीआर वस्तुओं का हवाई परिवहन किया गया।

28 जिलों के 3,510 गांव बाढ़ से प्रभावित
राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के जवान एसडीआरएफ, अग्निशमन और आपातकालीन कर्मियों, पुलिस बल और आपडा मित्र के स्वयंसेवकों के साथ बचाव अभियान और राहत वितरण में जिला प्रशासन की मदद कर रहे हैं। पिछले 24 घंटों में 28 जिलों के 3,510 गांवों के कुल 33,03,316 लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं, जबकि 91658.49 हेक्टेयर फसल क्षेत्र बाढ़ से प्रभावित हुआ है।

आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है, 'सभी प्रभावित क्षेत्रों में 717 राहत शिविर और 409 राहत वितरण केंद्र खोले गए हैं। इन राहत शिविरों में कुल 2,65,788 कैदी रह रहे हैं। लगातार बारिश के कारण उत्पन्न स्थिति पर नजर रखी जा रही है।'

असम के नागांव जिले के कामपुर इलाके में बाढ़ की स्थिति में थोड़ा सुधार हुआ है, लेकिन कामपुर राजस्व सर्कल के तहत कई इलाके अभी भी बाढ़ के पानी में हैं। विनाशकारी बाढ़ ने कामपुर राजस्व मंडल क्षेत्रों में कई घरों, सड़कों, पुलों और तटबंधों को क्षतिग्रस्त कर दिया।

chat bot
आपका साथी