ओडिशा में तबाही मचाने आ रही 'तितली', अगले 24 घंटे बच के रहें

तेज बारिश और बाढ़ के केरल में कहर मचाने के बाद अब मौसम विभाग ने ओडिशा के लिए अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने ओडिशा में तितली तूफान को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Tue, 09 Oct 2018 06:57 PM (IST) Updated:Tue, 09 Oct 2018 10:44 PM (IST)
ओडिशा में तबाही मचाने आ रही 'तितली', अगले 24 घंटे बच के रहें
ओडिशा में तबाही मचाने आ रही 'तितली', अगले 24 घंटे बच के रहें

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर : ओडिशा में चक्रवाती तूफान के साथ भारी बारिश की आशंका बढ़ गई है। बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र धीरे-धीरे चक्रवात का रूप धारण करने लगा है, जिसका नाम 'तितली' रखा गया है। मौसम विभाग ने तटीय जिलों में 80 से 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के साथ भारी बारिश की आशंका जताई है। राज्य में चक्रवाती तूफान की आशंका को देखते हुए सभी जिलों में अलर्ट जारी कर दिया गया है।

खासकर पुरी, गजपति, केंद्रपाड़ा व जगत¨सहपुर जिलों में रेड अलर्ट घोषित किया गया है। तूफान के गुजर जाने तक सभी सरकारी कर्मचारियों की छुट्टी रद कर दी गई है। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार सुबह 12 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चक्रवारी तूफान तितली गोपालपुर बंदरगाह की तरफ आगे बढ़ रहा था। तटीय जिलों में रहने वाले लोगों के अनुसार चक्रवाती तूफान का असर मंगलवार को सुबह से ही देखने को मिलने लगा था। तेज ठंडी हवा चल रही थी। उधर रेड अलर्ट घोषित चार जिलों में भारी बारिश की आशंका से सतर्कता बढ़ा दी गई है।

सरकार की तरफ से सभी अधिकारियों को हेडक्वार्टर में रहने का निर्देश जारी कर दिया गया है। राहत एवं बचाव कार्य के लिए 300 नाव और नाविक तैयार हैं। मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह मौसम विभाग ने एक बार फिर से मछुआरों को समुद्र में न जाने की हिदायत देते हुए अलर्ट जारी कर दिया है। 10 एवं 11 अक्टूबर को राज्य में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। 10 अक्टूबर की रात को 90 किलोमीटर प्रति घंटा से अधिक की रफ्तार से हवा चलने का पूर्वानुमान मौसम विभाग की तरफ से लगाया गया है। 

chat bot
आपका साथी