पाक बाज नहीं आया तो देंगे माकूल जवाब : विदेश सचिव

पाकिस्तान द्वारा कथित ड्रोन को मार गिराए जाने को लेकर उपजे तनाव के बीच भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने सुर नरम किए हैं। उन्होंने कहा कि रूस में भारत-पाक के प्रधानमंत्रियों की मुलाकात से दोनों देशों के संबंध सुधरेंगे।

By Sachin BajpaiEdited By: Publish:Wed, 15 Jul 2015 08:48 PM (IST) Updated:Fri, 17 Jul 2015 07:31 AM (IST)
पाक बाज नहीं आया तो देंगे माकूल जवाब : विदेश सचिव

नई दिल्ली/ इस्लामाबाद। पाकिस्तान द्वारा कथित ड्रोन को मार गिराए जाने को लेकर उपजे तनाव के बीच भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने सुर नरम किए हैं। उन्होंने कहा कि रूस में भारत-पाक के प्रधानमंत्रियों की मुलाकात से दोनों देशों के संबंध सुधरेंगे।

इससे पहले भारत ने पाकिस्तान के भारतीय ड्रोन को गिराए जाने के दावे को सिरे से खारिज किया। विदेश सचिव एस जयशंकर ने कहा कि पाक का दावा सही नहीं है। ड्रोन का डिजायन चीन का है। जयशंकर ने कहा कि हमारे उच्चायुक्त ने पाकिस्तान के हाईकमिश्नर से बात की और उन्हें सीमा पर पाक द्वारा की जा रही फायरिंग के बारे में बताया।

पाकिस्तानी हाईकमिश्नर से बात की

प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए जयशंकर ने कहा तस्वीरों से साफ पता चलता है कि ड्रोन चीन का बना है। उन्होंने कहा कि सीमा पर शांति के लिए हम प्रतिबद्ध हैं। जयशंकर ने बताया कि आज देर रात 1: 35 बजे जम्मू क्षेत्र में पाकिस्तान की तरफ से घुसपैठ की कोशिश की गई। हमने पाकिस्तान में अपने भारतीय हाईकमिश्नर को इस संबंध में बात करने के लिए कहा है। विदेश सचिव ने कहा कि हम नियंत्रण रेखा पर शांति चाहते हैं लेकिन बेवजह फायरिंग का हम जवाब देंगे।

साथ ही उन्होंने जानकारी दी की भारत और पाकिस्तान के बीच एनएसए स्तर के बातचीत दिल्ली में होगी। विदेश सचिव ने कहा कि इस मुलाकात की तारीख अभी तय नहीं है। उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि हमारे

इससे पहले गृह मंत्रालय में हुई इस उच्च स्तरीय बैठक में रक्षा मंत्री, विदेश मंत्री और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शामिल हुए। गौरतलब है कि पाकिस्तान ने बुधवार को दावा किया था कि उसकी सीमा में घुसे भारतीय ड्रोन को उसने मारा गिराया है। यही नहीं पाकिस्तान ने भारतीय उच्चायुक्त को बुलाकर इस संबंध में नोटिस दिया है।

एनएसए ने पाक से दो बार बात की

यह बैठक पाकिस्तान ड्रोन मामले पर आगे की कार्रवाई करने को लेकर हुई। माना जा रहा है कि अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर भारत यह मामला उठा सकता है। इस बीच बीएसएफ के डीजी ने एनएसए अजीत डोभाल पूरे मामले की जानकारी दी है। जयशंकर ने जानकारी दी कि हमारे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने पाकिस्तान के दूत से दो बार बात की। कल बात की थी और आज भी बात की गई।

भारत और पाकिस्तान में ड्रोन पर तनातनी

पाकिस्तानी सेना ने भारत पर जासूसी का आरोप लगाते हुए बुधवार को गुलाम कश्मीर में एक ड्रोन गिराने का दावा किया है। हालांकि भारतीय वायुसेना और थल सेना ने इससे पूरी तरह से इन्कार किया है। थल सेना के प्रवक्ता ने कहा कि गुलाम कश्मीर में एक ड्रोन के गिराए जाने की खबर है। भारतीय सेना का कोई भी ड्रोन या यूएवी दुघर्टनाग्रस्त नहीं हुआ है। वायुसेना के प्रवक्ता ने भी ड्रोन गिराए जाने की खबरों को खारिज कर दिया है।

वहीं, पाकिस्तान सरकार ने इस मामले में इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायुक्त को तलब किया। इस दौरान भारत की ओर से उच्चायुक्त लगातार हो रहे संघर्ष विराम उल्लंघन का मसला उठाया। इससे पहले पाकिस्तान की इंटर सर्विस पब्लिक रिलेशन्स (आइएसपीआर) ने बयान जारी कर कहा कि पाकिस्तानी वायुसीमा का उल्लंघन करने के बाद भीमबेर में ड्रोन को सेना ने गिरा दिया।

आइएसपीआर ने ड्रोन की तस्वीर जारी करते हुए दावा किया कि इसका इस्तेमाल इलाके की तस्वीरें खींचने के लिए किया जा रहा था। उफा में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ की मुलाकात के करीब एक हफ्ते बाद यह घटना सामने आई है।

पहली बार नहीं

डॉन ऑनलाइन के मुताबिक इसी महीने शकरगढ़ सेक्टर में दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद पाक सुरक्षा बलों ने एक ड्रोन को कब्जे में लिया था। बाद में पता चला कि इस ड्रोन का संचालन पाक रेंजर्स ही कर रहे थे। मई में भारत के पठानकोट में एक संदिग्ध कबूतर पकड़ा गया था।

chat bot
आपका साथी