महाकाल मंदिर के पास खोदाई में अब मिलीं गणेश और मां चामुंडा की मूर्तियां, पहले मिला था शिवलिंग

मंगलवार को मिला था शिवलिंग। पुरातत्व विभाग करा रहा खोदाई। मध्य प्रदेश के उज्जैन स्थित महाकाल मंदिर के समीप चल रही खोदाई में मंगलवार को शिवलिंग निकलने के बाद बुधवार को भगवान गणेश मां चामुंडा और भगवान विष्णु की मूर्तियां भी निकली हैं।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Thu, 12 Aug 2021 08:09 AM (IST) Updated:Thu, 12 Aug 2021 08:09 AM (IST)
महाकाल मंदिर के पास खोदाई में अब मिलीं गणेश और मां चामुंडा की मूर्तियां, पहले मिला था शिवलिंग
मध्य प्रदेश के उज्जैन स्थित महाकाल मंदिर के पास खोदाई।(फोटो: दैनिक जागरण)

उज्जैन, जेएनएन। मध्य प्रदेश के उज्जैन में स्थित महाकाल मंदिर के समीप चल रही खोदाई में मंगलवार को शिवलिंग निकलने के बाद बुधवार को भगवान गणेश, मां चामुंडा और भगवान विष्णु की मूर्तियां भी निकली हैं। पुरातत्व विभाग का कहना है कि यहां शिव मंदिर रहा होगा, इसलिए शिव परिवार संबंधित मूर्तियां निकली हैं। गौरतलब कि मध्य प्रदेश पुरातत्व विभाग द्वारा की जा रही खोदाई में अब तक पुरातन मंदिर का आधार भाग, स्थापत्यखंड, शुंग व कुषाण काल में निर्मित मिट्टी के बर्तन तथा ब्लैक बेसाल्ट का विशाल परिक्रमा पथ सामने आ चुका है।

खंडित हैं मूर्तियां

खोदाई के दौरान मिली मां चामुंडा की मूर्ति चतुर्भुज है। मूर्ति के नीचे शिव का अंकन किया गया है। मां की मूर्ति के हाथों में कपाल, दंड, कटार है। वहीं विष्णु की लघु मूर्ति खंडित है। यह मूर्ति भी चतुर्भुज है। अधिकारियों ने बताया कि खोदाई निरंतर जारी है, इसलिए और भी पुरा-संपदा मिलने की पूरी संभावना है।

शिवलिंग के बाद भगवान गणेश, मां चामुंडा, भगवान विष्णु की मूर्तियां मिली हैं। शिव मंदिरों में इस तरह की मूर्तियां मिलती हैं। यहां शिव मंदिर रहा होगा। खोदाई का कार्य जारी है। सभी पुरा संपदाओं को सहेजा जा रहा है। - डा. ध्रुवेंद्र सिंह जोधा, शोध अधिकारी, पुरातत्व विभाग, उज्जैन, मप्र

महाराष्ट्र में अनाथों को मिला 1 फीसद कोटा

महाराष्ट्र मंत्रिमंडल ने बुधवार को सरकारी नौकरियों और शिक्षा में अनाथों को दिए जाने वाले एक फीसद आरक्षण के दायरे को बढ़ाने के लिए अपनी मंजूरी दे दी ताकि इस श्रेणी के लाभाíथयों को अधिकतम लाभ मिल सके।मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार, अनाथों को सरकारी नौकरियों में एक फीसद आरक्षण के अलावा परीक्षा शुल्क में रियायत, छात्रवृत्ति और फीस प्रतिपूíत की सुविधा भी मिलेगी।राज्य की महिला एवं बाल विकास मंत्री यशोमती ठाकुर ने कैबिनेट बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा कि शहरी क्षेत्रों में महिलाओं के लिए सुरक्षित वातावरण बनाने के लिए राज्य मंत्रिमंडल ने उन्हें छात्रावास की सुविधा प्रदान करने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि कोटा का उचित लाभ देने के लिए अनाथों को तीन श्रेणियों में वर्गीकृत किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी