वायुसेना प्रमुख ने डोर्नियर विमान को 41 नंबर बेड़े में शामिल किया, बेहद खास है यह विमान

विमान को पालम स्थित वायुसेना स्टेशन पर आयोजित एक समारोह के दौरान बेड़े में शामिल कराया गया।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Tue, 31 Dec 2019 10:28 PM (IST) Updated:Tue, 31 Dec 2019 10:28 PM (IST)
वायुसेना प्रमुख ने डोर्नियर विमान को 41 नंबर बेड़े में शामिल किया, बेहद खास है यह विमान
वायुसेना प्रमुख ने डोर्नियर विमान को 41 नंबर बेड़े में शामिल किया, बेहद खास है यह विमान

नई दिल्ली, प्रेट्र। वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया (IAF Chief RKS Bhadauria) ने हल्के लड़ाकू विमान डोर्नियर (Dornier aircraft) को औपचारिक रूप से बेड़े में शामिल कराया। डोर्नियर को 41 नंबर 'ओटर्स' स्क्वार्डन में शामिल कराया गया है। केंद्र सरकार की तरफ से मंगलवार को जारी एक बयान में इसकी जानकारी दी गई।

विमान को पालम स्थित वायुसेना स्टेशन पर आयोजित एक समारोह के दौरान बेड़े में शामिल कराया गया। बयान के अनुसार, 'इस प्रकार के पहले विमान को 19 नवंबर को सौंपा गया था, जबकि नए साल की शुरुआत में दूसरे विमान के आने की संभावना है।'

भारतीय वायुसेना ने वर्ष 2015 में सरकारी कंपनी ¨हदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के साथ 1,090 करोड़ रुपये का करार किया था। इसके तहत उड़ान निरीक्षण प्रणाली से लैस 14 डोर्नियर विमानों की खरीद की जानी है।

डोर्नियर-228 बहुद्देश्यीय, ईंधन की बचत करने वाला, हल्का व जबरदस्त विमान है। इसके कॉकपिट को ऐसा बनाया गया है, जिसमें चालक दल के दो सदस्य आ सकते हैं। इसमें डुप्लीकेट कंट्रोल की भी सुविधा दी गई है। यही नहीं, इसके केबिन क्रू में 19 लोगों को समायोजित किया जा सकता है। इस विमान को सेशेल्स और मॉरीशस को भी निर्यात किया गया है।

बता दें कि इन विमानों को इस तरह तैयार किया गया है कि वह एक शिकारी बाज की तरह आसमान से अथाह समुद्र पर पैनी नजर रख सके। विमान के मजबूत डैने और पंजे की मजबूत पकड़ इसे शिकारी पक्षी के गुणों वाला बनाती है। नौसेना को मिलने वाले डोर्नियर विमानों की यह छठी स्क्वाड्रन है।

chat bot
आपका साथी