180 किमी प्रति घंटे की गति से 30 किमी सुरंग में दौड़ेगी हाई स्पीड ट्रेन

मेरठ-गाजियाबाद क्षेत्र में भले ही प्राचीन सुरंगें अब दिखाई न देती हों, पर 2018 में इन जनपदों में 30 किमी लंबी सुरंग बनेगी। इस सुरंग में 180 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन दौड़ेगी।

By Edited By: Publish:Thu, 07 Nov 2013 10:30 AM (IST) Updated:Thu, 07 Nov 2013 10:31 AM (IST)
180 किमी प्रति घंटे की गति से 30 किमी सुरंग में दौड़ेगी हाई स्पीड ट्रेन

जागरण संवाददाता, मेरठ। मेरठ-गाजियाबाद क्षेत्र में भले ही प्राचीन सुरंगें अब दिखाई न देती हों, पर 2018 में इन जनपदों में 30 किमी लंबी सुरंग बनेगी। इस सुरंग में 180 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन दौड़ेगी।

सस्ते किराये के साथ स्पीड, ये हैं सेमी हाईस्पीड ट्रेनें

रैपिड रेल ट्रांजिट सर्विस के तहत तैयार हुए संशोधित मेरठ-दिल्ली हाई स्पीड ट्रेन प्रोजेक्ट से यह संभव होगा। प्रोजेक्ट परामर्शी कंपनी इंटीग्रेटेड मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट सिस्टम लि. व डिंपस कंपनी के उपाध्यक्ष समीर शर्मा ने बताया कि मेरठ में 20 किमी व गाजियाबाद में 10 किमी भूमिगत ट्रैक बनेगा। भूमिगत ट्रैक 10 मीटर गहराई में होगा और इसमें सात स्थानों पर स्टेशन भी बनेंगे। एनएचएआइ ने राष्ट्रीय राजमार्ग-58 से इस प्रोजेक्ट को लांच करने में आपत्ति की थी। अब एनएचएआइ को सुझाव भेजा गया है कि वह मुरादनगर से लेकर मोदीनगर कादरगढ़ तक पूर्व में प्रस्तावित बाईपास मार्ग शीघ्र लांच करे ताकि इस प्रोजेक्ट के निर्माण में कोई दिक्कत न हो।

पढ़ें : छह अरब से शुरू होगी रेल परियोजना

ये है प्रोजेक्ट

मेरठ-गाजियाबाद-आनंद विहार होते हुए सराय काले खां तक 90 किमी ट्रेन 180 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलेगी। मेरठ में भूड़बराल, जागरण चौराहा, एचआरएस चौक बागपत चौराहा, बेगमपुल, कंपनी बाग, नौचंदी मैदान, शास्त्रीनगर, मेडिकल कालेज के पास, गढ़ रोड, पल्लवपुरम में स्टेशन व सिवाया में डिपो बनेगा। गजियाबाद में मोदीनगर,मुरादनगर, दुहाई, गुलधर, गाजियाबाद, मोहन नगर व साहिबाबाद स्टेशन व डिपो बनेगा।

दिल्ली में आनंद विहार सराय काले खां व निजामुद्दीन में स्टेशन बनेगा। 21 हजार करोड़ की लागत के इस प्रोजेक्ट में सराय काले खां से मेरठ के सिवाया तक हाईस्पीड ट्रेन ब्रॉडगेज पर दौड़ेगी। सिवाया डिपो के लिए एमडीए की महायोजना में जमीन चिन्हित हो गई है। उसे अधिग्रहण करने की प्रक्रिया शीघ्र शुरू होगी। 90 किमी के ट्रैक में 60 किमी ट्रैक ऐलीवेटेड व 30 किमी भूमिगत होगा। मेरठ में ही 20 किमी व दिल्ली में 10 किमी भूमिगत ट्रैक होगा।

ऐसी होगी ट्रेन

- ट्रेन की बोगी एल्युमिनियम से बनी होगी। सेंट्रलाइज्ड एसी होगा। कोच इंटरनल मेट्रो की तरह 115 सीट वाला होगा। इसकी लंबाई 26 मीटर होगी। टॉयलेट सुविधा नहीं होगी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी