राहत की घोषणा होते ही डबल हो गई लू से मरने वालों की संख्या

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने लू से मरने वालों के लिए मुआवजे का एेलान क्या किया, प्रदेश में लू से मरने वालों की संख्या तत्काल ही दो गुनी हो गई। इसके तहत 15 मई से 30 मई तक प्रदेश में गर्मी और लू से मरने वालों की संख्या

By Sudhir JhaEdited By: Publish:Mon, 01 Jun 2015 12:20 PM (IST) Updated:Mon, 01 Jun 2015 01:14 PM (IST)
राहत की घोषणा होते ही डबल हो गई लू से मरने वालों की संख्या

हैदराबाद। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने लू से मरने वालों के लिए मुआवजे का एेलान क्या किया, प्रदेश में लू से मरने वालों की संख्या तत्काल ही दो गुनी हो गई। इसके तहत 15 मई से 30 मई तक प्रदेश में गर्मी और लू से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,636 हो गई है, वहीं दिलचस्प यह कि इनमें से सिर्फ एक-तिहाई लोगों की मौत ही लू के कारण हुई है।


आंध्र प्रदेश आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मुताबिक, मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू ने जब से लू से मरने वालों के लिए एक लाख रुपये मुआवजा की घोषणा की है, मंडल अधिकारियों से मिलने वाले मौत के आंकड़े लगभग दोगुने हो गए हैं। जबकि पड़ोसी राज्य तेलंगाना में मुआवजे की ऐसी किसी घोषणा नहीं होने पर 10 जिलों में गर्मी और लू के कारण मरने वालों की संख्या 486 है।

दूसरी ओर, आंध्र के बाद गर्मी का सबसे अधिक प्रकोप झेल रहे ओडिशा में 21 के बाद 115 लोगों की लू के कारण मौत हुई है। आंध्र प्रदेश आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के प्रधान सचिव जगदीश चंद्रा कहते हैं कि राज्य में मौत के आंकड़ों की सही जानकारी के लिए तीन सदस्यीय दल का गठन किया गया है। इस टीम में स्थानीय तहसीलदार, स्थानीय सिविल असिटेंट सर्जन और पुलिस अधिकारी शामिल होंगे।

पढ़ेंः केरल में चार जून को पहुंचेगा मानसून, उत्तर बारत में भी होगी बारिश

chat bot
आपका साथी