केंद्रीय नौकरशाही में फेरबदल, स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन को मिला तीन महीने का एक्सटेंशन

सूदन 31 जुलाई तक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की सचिव बनी रहेंगी। इसके अलावा ग्रामीण विकास सचिव राजेश भूषण का भी पद बदल दिया गया है।

By Neel RajputEdited By: Publish:Sun, 26 Apr 2020 04:57 PM (IST) Updated:Sun, 26 Apr 2020 04:57 PM (IST)
केंद्रीय नौकरशाही में फेरबदल, स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन को मिला तीन महीने का एक्सटेंशन
केंद्रीय नौकरशाही में फेरबदल, स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन को मिला तीन महीने का एक्सटेंशन

नई दिल्ली, एएनआइ। केंद्र सरकार ने रविवार को वरिष्ठ स्तर की नौकरशाही में रविवार को बड़े फेरबदल किए हैं। स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन को 30 अप्रैल के बाद तीन महीने का का्य विस्तार कर दिया है। प्रीति इसी महीने के अंत में रिटायर होने वाली थी। कार्मिक मंत्रालय की तरफ से जारी एक आदेश के मुताबिक पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने सूदन की सेवानिवृत्ति के बाद उन्हें तीन महीने का कार्य विस्तार देने का फैसला किया है। 

वहीं अब सूदन 31 जुलाई तक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की सचिव बनी रहेंगी। इसके अलावा ग्रामीण विकास सचिव राजेश भूषण का भी पद बदल दिया गया है। उन्हें स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में सचिव स्तर पर विशेष कार्य अधिकारी (ओएसडी) नियुक्त किया गया है। 

इसके अलावा नागेन्द्र नाथ सिन्हा को ग्रामीण विकास मंत्रालय के नए सचिव के रूप में नियुक्ति किया गया है। सिन्हा वर्तमान में गृह मंत्रालय के सीमा प्रबंधन विभाग में सचिव हैं। कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग में विशेष सचिव के पद पर कार्यरत प्रदीप कुमार त्रिपाठी की इस्पात मंत्रालय में सचिव पद पर पोस्टिंग की गई है।

दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) के उपाध्यक्ष तरुण कपूर को पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस विभाग का सचिव नियुक्त किया गया है। वर्तमान में मंत्रालय के सचिव एम. एम. कुट्टी इस महीने के अंत में रिटायर होने वाले हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय में अतिरिक्त सचिव तरुण बजाज को आर्थिक मामलों के मंत्रालय में सचिव पद पर भेजा गया है।

इसके अलावा सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की प्रमुख अनिता कारवाल को शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव पद पर नियुक्ति दी गई है। अनिता 1988 बैच की गुजरात कैडर की आईएएस अधिकारी हैं। उच्च शिक्षा विभाग के सचिव अमित खरे को सूचना और प्रसारण मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार संभालने की जिम्मेदारी दी गई है। उनके ऊपर दोनों विभागों की जिम्मेदारी संभालने का जिम्मा होगा। खरे भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1985 बैच के झारखंड कैडर के अधिकारी हैं।

chat bot
आपका साथी