बीएसएफ-पाक रेंजर्स की नौ सितंबर को होगी बैठक

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) स्तर की वार्ता रद होने के बावजूद भारत और पाकिस्तान के सीमा प्रहरियों के प्रमुखों की बैठक नौ सितंबर को होगी। इसमें सरहद पर शांति कायम करने की राह पर चर्चा होगी जहां पिछले सात महीने से अशांति का माहौल है।

By Amit MishraEdited By: Publish:Wed, 26 Aug 2015 09:34 PM (IST) Updated:Wed, 26 Aug 2015 09:39 PM (IST)
बीएसएफ-पाक रेंजर्स की नौ सितंबर को होगी बैठक

नई दिल्ली। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) स्तर की वार्ता रद होने के बावजूद भारत और पाकिस्तान के सीमा प्रहरियों के प्रमुखों की बैठक नौ सितंबर को होगी। इसमें सरहद पर शांति कायम करने की राह पर चर्चा होगी जहां पिछले सात महीने से अशांति का माहौल है।

आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को बताया कि पाकिस्तान ने सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और पाकिस्तान रेंजर्स के महानिदेशकों के बीच होने वाली बैठक की तारीखों की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि महानिदेशक स्तर की वार्ता नई दिल्ली में नौ से 13 सितंबर तक होगी। सूत्रों के अनुसार, बीएसएफ और पाकिस्तान रेंजर्स एक दूसरे को एजेंडा दस्तावेज सौंपेंगे जिसमें दोनों पक्ष बारबार संघर्ष विराम के उल्लंघन पर चर्चा करना चाहेंगे।

बीएसएफ पाकिस्तान से हो रहे आतंकवादियों के घुसपैठ का मसला उठाया। खासकर हाल ही में गुरुदासपुर और उधमपुर की घटनाओं का जिक्र करेगा जहां आतंकी घटनाओं को अंजाम देने वाले घुसपैठी आतंकवादी मारे गए थे। सीमा सुरक्षा बल नकली भारतीय रुपयों, ड्रग तस्करी और रक्षा ढांचों के अनधिकृत निर्माण के मसलों को भी उठाना चाहेगा।

पाकिस्तान की ओर से महानिदेशक स्तर की वार्ता की पुष्टि पिछले हफ्ते एनएसए स्तर की वार्ता रद किए जाने के बाद की गई। क्योंकि भारत ने साफ कर दिया था कि पाकिस्तानी एनएसए प्रमुख सरताज अजीज की नई दिल्ली यात्रा के दौरान उनसे कश्मीरी अलगाववादियों को मिलने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उल्लेखनीय है कि दस जुलाई को रूस के ऊफा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ के बीच हुई वार्ता के दौरान एनएसए और महानिदेशक स्तर की वार्ता का फैसला लिया गया था।

chat bot
आपका साथी