पंचों के फरमान पर दिव्यांग को काटकर दफनाया

पारिवारिक मारपीट का मामला सुलझाने के लिए पंचों ने ऐसा तुगलकी फरमान सुनाया कि 20 वर्षीय दिव्यांग सुखराम लोहार उर्फ गूंगा की हत्या कर दी गई।

By Kamal VermaEdited By: Publish:Fri, 01 Apr 2016 04:43 AM (IST) Updated:Fri, 01 Apr 2016 05:53 AM (IST)
पंचों के फरमान पर दिव्यांग को काटकर दफनाया

चाईबासा (प. सिंहभूम)। झारखंड में मुफ्फसिल थाना क्षेत्र के बैंका गांव में पारिवारिक मारपीट का मामला सुलझाने के लिए पंचों ने ऐसा तुगलकी फरमान सुनाया कि 20 वर्षीय दिव्यांग सुखराम लोहार उर्फ गूंगा की हत्या कर दी गई। यही नहीं पंचों की मौजूदगी में सुखराम व उसके पिता ¨हदू लोहार को भी बांधकर लाठी-डंडों से पीटा गया। घटना 21 मार्च की है।

गुरुवार को सुखराम लोहार के पिता ¨हदू लोहार, चाचा रांदो लोहार व दादा दुर्गा लोहार मुफ्फसिल थाना पहुंचे और पुलिस से मदद की गुहार लगाई। ¨हदू लोहार ने बताया कि उसका बेटा सुखराम जन्म से ही गूंगा व बहरा था। 20 मार्च को सुखराम ने अपने दादा दुर्गा लोहार (65) को अचानक डंडे से पीट दिया, जिसमें उनका दाहिने हाथ में फ्रैक्चर हो गया। सुखराम ने चाचा रांदो लोहार के साथ भी मारपीट की। इसकी शिकायत दादा ने ग्रामीण मुंडा (समुदाय प्रमुख) के पास जाकर की। दूसरे दिन यानी 21 मार्च सोमवार को ग्रामीण मुंडा ने गांव में पंचायत बुला ली। पंचायत में सुखराम अन्य परिजनों के साथ पहुंचा।

पंच ने सुखराम लोहार को दोषी करार दिया और उसे व उसके पिता को बांध दिया गया। बाप-बेटे की पिटाई की गई। इसके बाद दादा व चाचा समेत परिवार के सदस्यों को घर भेज दिया गया, लेकिन सुखराम को बांध कर रखा गया। फिर नदी किनारे ले जाकर सुखराम की गर्दन काटकर हत्या करने के बाद शव को दफना दिया गया। मृतक के परिजनों ने पुलिस के समक्ष घटना में शामिल ग्रामीणों के नाम भी बताए हैं, लेकिन वे सभी गांव से फरार हैं।

मुंडा से पुलिस कर रही पूछताछ

घटना सामने आते ही हरकत में आई पुलिस शुक्रवार को बैंका गांव के ग्रामीण मुंडा खेत्रो मोहन जामुदा को थाना बुलाकर पूछताछ कर रही है। इस घटना के बाद से सुखराम का पूरा परिवार सहमा हुआ है।

पुलिस का कहना है कि सुखराम लोहार की हत्या कर दिए जाने की बात सामने आ रही है, लेकिन अब तक इसका पता नहीं चल पाया है। इसमें गांव के कुछ लोगों का नाम सामने आ रहा है। इसके लिए लगातार बैंका गांव में छापामारी की जा रही है। ग्रामीण मुंडा को बुलाकर पूछताछ की जा रही है। किसी की गिरफ्तारी होने के बाद ही घटना का सही पता चल पाएगा।

chat bot
आपका साथी