व्यापारियों की पहल, यहां टीकाकरण का प्रमाण-पत्र दिखाएं, खरीदी पर पांच से 10 फीसद छूट पाएं

कोरोना का टीका लगवाने वालों को प्रोत्साहित करने के लिए ग्वालियर के व्यापारियों ने अनूठा तरीका निकाला है। वे टीका लगवाने वालों को हर खरीद या सेवा पर पांच से 10 फीसद तक छूट का ऑफर दे रहे हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Mon, 07 Jun 2021 06:21 PM (IST) Updated:Mon, 07 Jun 2021 06:21 PM (IST)
व्यापारियों की पहल, यहां टीकाकरण का प्रमाण-पत्र दिखाएं, खरीदी पर पांच से 10 फीसद छूट पाएं
टीका लगवाने वालों को प्रोत्साहित करने के लिए ग्वालियर के व्यापारियों ने अनूठा तरीका निकाला है।

विजय सिंह राठौर, ग्वालियर। कोरोना का टीका लगवाने वालों को प्रोत्साहित करने के लिए ग्वालियर के व्यापारियों ने अनूठा तरीका निकाला है। वे टीका लगवाने वालों को हर खरीद या सेवा पर पांच से 10 फीसद तक छूट का ऑफर दे रहे हैं। उन्होंने प्रतिष्ठानों के बाहर बैनर लगा दिए हैं। इन पर लिखा है कि वैक्सीनेशन का प्रमाण-पत्र दिखाएं और डिस्काउंट पाएं। टीकाकरण को बढ़ावा देने की यह पहल फिलहाल शुरआती है लेकिन व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधि स्थानीय शोरूम और बड़े प्रतिष्ठानों के संचालकों को भी इसके लिए प्रेरित करने की बात कह रहे हैं।

टीकाकरण ही उपाय

एमएलबी रोड स्थित डिपार्टमेंटल स्टोर के संचालक महेश मुद्गल कहते हैं कि लगातार दूसरे साल लगे लॉकडाउन से व्यापारी वर्ग पूरी तरह से टूट गया है। वैक्सीनेशन ही एक समाधान है, जिससे भविष्य में पुन: लॉकडाउन और जनहानि से बचा जा सकता है। महज पांच फीसद छूट देने से अगर लोग वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित होते हैं, तो इससे अच्छा कुछ हो नहीं सकता।

लेबर चार्ज पर 10 फीसद की छूट

ऑटोमोबाइल कारोबारी और रॉयल ग्रुप ऑफ कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर हरिकांत समाधिया कहते हैं कि लोगों को बढ़-चढ़कर वैक्सीनेशन कराना चाहिए। हम अपने ग्राहकों को वाहन सर्विस पर लेबर चार्ज पर 10 फीसद की छूट देंगे। कोरोना खत्म होगा तो इसका लाभ भी सभी को मिलेगा।

टीकाकरण के प्रति उदासीनता

शहर में 18 साल से अधिक उम्र के युवाओं के लिए करीब एक माह पहले टीकाकरण शुरू हुआ था। शुरू में 85 से 90 फीसद युवाओं ने टीकाकरण कराया लेकिन पिछले हफ्ते से देखने में आ रहा है कि टीकाकरण का 35 से 40 फीसद ही रह गया है। यह प्रशासन और समाज के लिए चिंता की बात है।

मेकिंग चार्ज पर 30 फीसद की छूट

मध्य प्रदेश कन्फैडेरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के अध्‍यक्ष भूपेंद्र जैन कहते हैं कि हम कैट के वैक्सीनेशन सेंटर्स पर टीका लगवाने वाले लोगों को उपहार भी दे रहे हैं। इसके साथ ही हमें सराफा बाजार के एक बड़े व्यवसायी ने मेकिंग चार्ज पर 30 फीसद और फेमस रेस्टारेंट के संचालक ने बिल पर 50 फीसद छूट देने के लिए आश्वस्त किया है।

टीकाकरण के लिए करेंगे प्रेरित

मध्य प्रदेश चैंबर ऑफ कॉमर्स ग्वालियर के मानसेवी सचिव डॉ. प्रवीण अग्रवाल कहते हैं कि चैंबर ऑफ कामर्स भवन में बीते 45 दिन से टीकाकरण केंद्र सफलतापूर्वक संचालित हो रहा है। कुछ व्यापारियों ने डिस्काउंट और ऑफर देने की शुरुआत की है। इस पहल से और दुकानदार-व्यापारी जुड़ें इसके लिए हम उन्हें प्रेरित करेंगे।

विधायक की ओर से लकी ड्रॉ

इंदौर विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-तीन के भाजपा विधायक आकाश विजयवर्गीय ने अपने क्षेत्र के 33 टीकाकरण केंद्रों पर लकी ड्रॉ का आयोजन किया है। इन केंद्रों में वैक्सीन लगवाने वाले लकी ड्रॉ में शामिल हो सकेंगे। वे ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, कोरोना किट, राशन किट और क्रिकेट किट जैसी सामग्री जीत सकेंगे।

chat bot
आपका साथी