16 साल बाद पास होने वाला है GST बिल, लागू होने में थोड़ा और समय लगेगा

जीएसटी बिल को आज राज्यसभा में चर्चा के लिए पेश किया जाएगा। राजनीतिक दलों के रुख से अब ये साफ है कि इस बिल को पारित कराने में किसी तरह की अड़चन नहीं आएगी।

By Lalit RaiEdited By: Publish:Wed, 03 Aug 2016 12:13 AM (IST) Updated:Wed, 03 Aug 2016 06:14 AM (IST)
16 साल बाद पास होने वाला है GST बिल, लागू होने में थोड़ा और समय लगेगा

नई दिल्ली(जेएनएन)। अटल बिहारी वाजपेयी ने वर्ष 2000 में जिस GST की नींव रखी थी वो 16 साल बाद संसद में पास होने की कगार पर है. राज्यसभा से पास होने के बाद इसे लागू होने में थोड़ा और समय लगेगा। लोकसभा ने पिछले साल जीएसटी बिल को दो-तिहाई से अधिक बहुमत से पास कर दिया था। बिल के पक्ष में 336 वोट पड़े थे।

राज्यसभा में बुधवार को सरकार इसे 5 संशोधन के साथ पेश करेगी। इसका अर्थ ये है कि लोकसभा से पास हुआ बिल राज्यसभा में बदलाव के साथ पेश होगा। इसलिए जब राज्यसभा इस बदले हुए बिल को पास कर देगी तो इसे फिर लोकसभा से भी पास कराना होगा क्योंकि लोकसभा से पास बिल में संशोधन हो चुके हैं।

दस साल के लंबे इंतजार के बाद आखिरकार निकट आयी GST की घड़ी

राज्यसभा में बिल को पास कराने के लिए केंद्र सरकार की राह आसान दिख रही है। बीजेपी की सहयोगी पार्टियों के अलावा विपक्षी पार्टियों ने भी इस बिल को समर्थन देने का ऐलान किया है। राज्यसभा में कुल सांसदों के दो तिहाई से अधिक सांसद (163) इस बिल का समर्थन कर रहे हैं।

राज्यसभा में पास होने के बाद ये बिल फिर से लोकसभा में जाएगा। लोकसभा में संशोधित बिल के पास होने के बाद इस बिल को देश के आधे राज्यों की विधानसभा से अनुमोदन की जरूरत होगी और उसके बाद ही यह कानून देश भर में लागू होगा। यह संविधान संशोधन है जिसे संसद के साथ-साथ आधे राज्यों की विधान परिषद से समर्थन की जरूरत होती है।

अपने सांसदों को समझाने में अब कांग्रेस ने गिनाई जीएसटी की खूबियां

राजनीतिक रूप से इसमें अब किसी तरह की अड़चन नहीं है। बीजेपी के साथ-साथ कई विपक्षी दल अब इस बिल का समर्सथन कर रहे हैं। उन तमाम पार्टियों की राज्यों में इतनी सरकारें हैं कि राज्यों से अनुमोदन की प्रक्रिया थोड़े समय में पूरी कर ली जाएगी।

लोकसभा और राज्यसभा से पास बिल को कानून की शक्ल देने के लिए राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा। जीएसटी बिल पर राष्ट्रपति की मुहर लगने के बाद इसे कानून का रुप देने में कोई दिक्कत नहीं होगी। हालांकि राष्ट्रपति को अधिकार है कि वो इस बिल को कुछ संशोधनों के लिए सरकार के पास वापिस भी कर सकते हैं, लेकिन इसकी संभावना कम ही दिखती है

GST बिल से जुड़े 5 तथ्य, जानें- क्या होगा सस्ता और क्या होगा महंगा

chat bot
आपका साथी