जम्मू में बस स्टैंड पर आतंकी हमला, एक की मौत, 34 घायल, हमलावर गिरफ्तार

Blast in Jammu Live Updates जम्मू बस स्टैंड में आतंकवादियों द्वारा हथगोला फेंके जाने के विस्फोट में 28 लोग घायल हो गए। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया अटैक बीसी रोड स्टैंड के एग्जिट प्वाइंट पर हुआ।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Thu, 07 Mar 2019 12:10 PM (IST) Updated:Thu, 07 Mar 2019 10:44 PM (IST)

जागरण संवाददाता, जम्मू । आतंकियों ने एक बार फिर मंदिरों के शहर जम्मू को दहलाने की कोशिश की। गुरुवार सुबह आतंकियों ने दिन दहाड़े शहर के बीचों-बीच स्थित मुख्य बस स्टैंड को निशाना बनाते हुए ग्रेनेड हमला किया। इस धमाके में एक किशोर की मौत हो गई और 34 लोग घायल हो गए। ग्रेनेड धमाका बम स्टैंड में पंजाब रोडवेज के स्टैंड पर हुआ। आतंकियों का निशाना निहत्थे यात्री थे।

ग्रेनेड हमले में मारे गए किशोर की पहचान मोहम्मद शारिक (17) निवासी उत्तराखंड के रूप में हुई है। हमले के बाद शहर में सुरक्षा और कड़ी कर दी गई है। घायलों में 24 जम्मू कश्मीर के निवासी और अन्य पंजाब, हरियाणा, बिहार, उत्तराखंड के निवासी हैं। राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने हमले में मारे गए किशोर के परिजनों को पांच लाख व घायलों को 20-20 हजार रुपये की राहत राशि देने के निर्देश दिए हैं। हमले के बाद शहर में सुरक्षा और कड़ी कर दी गई है।

जम्मू के मुख्य बस स्टैंड पर पिछले दस माह के अंदर यह तीसरा ग्रेनेड हमला है। जून 2018 और 28 दिसंबर 2018 को भी यहां ग्रेनेड हमला हुआ था।जम्मू जोन के इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (आइजीपी) एमके सिन्हा ने बताया कि हमलावर हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी को चार घंटे के अंदर गिरफ्तार कर लिया गया। आतंकी की पहचान यासीर जावेद बट्ट निवासी कुलगाम, दक्षिण कश्मीर के रूप में हुई है। यासीर एक दिन पहले ही कश्मीर से आया था और ग्रेनेड फेंकने के बाद टैक्सी से वापस घाटी भाग रहा था। जम्मू से करीब 20 किलोमीटर दूर पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया। उससे पूछताछ की जा रही है।

सुबह 11:54 बजे हुआ हमला
 पंजाब रोडवेज की बस जम्मू रेलवे स्टेशन से अमृतसर जाने के लिए सुबह बस स्टैंड से बीसी रोड़ की तरफ निकली। तभी प्रवेशद्वार के पास जोरदार धमाका हुआ। वहां अफरातफरी मच गई और लोग जान बचाने के लिए लगे। पहले कुछ लोगों ने समझा कि बस का टायर फटा है, लेकिन जल्द ही तस्वीर साफ हो गई जब ग्रेनेड फटने से लगे छर्रे के कारण खून से लथपथ लोग जमीन पर गिरे थे।

धमाके से टूटे बसों के शीशे
धमाका जिस पंजाब रोडवेज की बस के नजदीक हुआ उसमें दो ही यात्री सवार थे, जिन्हें कोई नुकसान नहीं हुआ। सभी घायल बस के आसपास खडे़ थे। आतंकी हमले का निशाना बनी बस के पीछे दो और बसें आ रही थी। धमाके की आवाज से दोनों बसों के शीशे टूट गए। हालांकि ये दोनों बसें खाली थीं। स्थानीय दुकानदारों, बस स्टैंड में आए लोगों व पुलिस ने सभी घायलों को गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज पहुंचाया।

12 संदिग्ध हिरासत में
ग्रेनेड धमाके की जानकारी मिलते ही राज्यपाल के सलाहकार के. विजय कुमार, आइजीपी एमके सिन्हा, जम्मू कठुआ रेंज के डीआइजी विवेक गुप्ता, एसएसपी तेजेंद्र सिंह समेत विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंचे। सुबूतों को जुटाने के लिए फोरेंसिक सांइस लेबोरेटरी के अधिकारियों को बुलाया गया।

इसके अलावा डॉग स्क्वाड की मदद से यह सुनिश्चित किया गया कि बस स्टैंड में कोई और विस्फोटक पदार्थ तो नहीं है। धमाके के बाद सुरक्षा कारणों से बस स्टैंड को खाली करवा तलाशी अभियान चलाया गया। इस हमले के बाद पुलिस ने करीब 12 संदिग्ध लोगों को भी हिरासत में लिया है। पंजाब व हरियाणा के दो अन्य घायल विजयपुर में उपचार करवाकर अपने राज्य की ओर निकल गए।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि यह अटैक बीसी रोड स्थित मुख्य स्टैंड के एग्जिट प्वाइंट पर हुआ। उस समय राज्य पथ परिवहन निगम की बस बस स्टेंड से बाहर निकल रही थी। तभी एक ग्रेनेड बस के पास गिरा और एक जोरदार धमाके के साथ फट गया। साथ लगती दुकानों और वहां खड़े लोग ग्रेनेड की चपेट में आ गए।

अस्पताल में पहुंचे मुख्य सचिव बी.वी.आर सुब्रामणियम, राज्यपाल के सलाहकार के विजय कुमार, डिवीजनल कमिश्नर संजीव वर्मा, आईजीपी जम्मू मुनीष सिन्हा, एसएसपी जम्मू तेजेंद्र सिंह सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी राजकीय मेडिकल कालेज अस्पताल पहुंच गए हैं। उन्होंने बस स्टैंड ग्रेनेड हमले में घायल लोगों से बातचीत की और हमले के बारे में जानकारी ली। उन्होंने इस दौरान मेडिकल कालेज अस्पताल प्रबंधन को भी निर्देश दिए कि वे घायलों को बेहतर से बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराएं।

नौ महीनों में यह तीसरा बड़ा ग्रेनेड हमला
जम्मू मुख्य बस स्टैंड में पिछले नौ महीनों में यह तीसरा बड़ा ग्रेनेड हमला है। इससे पहले 28 दिसंबर 2018 में मुख्य बस स्टैंड के गुम्मट बाजार वाले प्रवेश द्वार पर हमला किया गया था। इसमें चार लोग घायल हो गए थे। उससे पहले उसी साल जून में भी आतंकवादियों ने बीसी रोड स्थित बस स्टैंड के प्रवेश द्वार पर खड़ी पुलिस की फ्लाइंग स्केवड को निशाना बनाते हुए फ्लाई ओवर से ग्रेनेड फेंका था। इसमें आठ लोग घायल हो गए थे।

जम्मू बस स्टैंड ग्रेनेड हमले में घायलों के नाम

मृतक की पहचान
मोहम्मद शारिक पुत्र इंतजार निवासी टोडा, कल्याणपुर अहतमाल, हरिद्वार

ग्रेनेड हमले की चहुतरफा निंदा

मीरवाईज मौलवी उमर फारुक: जम्मू बस स्टैंड पर हुए बम धमाके में एक नागरिक की मौत व कई अन्य के जख्मी होने की खबर से बहुत आहत हूं। मैं इस घटना की कड़े शब्दों में निंदा करता हूं। देश के विभिन्न हिस्सों में कश्मीरियों पर हो रहे हमले चिंता का विषय हैं और यह तुरंत रुकने चाहिए।

पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती: मैं इस आतंकी हमले की कड़े शब्दों में निंदा करती हूं। खुदा से दुआ करती हूं कि सभी जख्मी जल्द ठीक हों। अपराधी खुलेआम घूमते हुए हमें आपस में बांटने और हमें जख्म देने में लगे हैं। इन तत्वों को हम अापस में एकता बनाए रखकर ही नाकाम बना सकते हैं।

जम्मू-कश्मीर ट्रांसपोर्ट कमिश्नर डॉ. शेषपाल वैद: मैं मासूम नागरिकों और पुलिसकर्मियों पर इस आतंकी हमले की कड़े शब्दों में निंदा करता हूं। हमले में जख्मी होने वाले जल्द स्वस्थ हों,यही ईश्वर से प्रार्थना है। आतंकियों की जल्द गिरफतारी के लिए पुलिस को शुभकामनाएं।