किराना दुकानों पर बेचे जाएंगे दो किलो के एलपीजी सिलेंडर

लाने-ले-जाने में आसान पांच किलो के एलपीजी सिलेंडर मुहैया कराने के बाद सरकार अब 2 किलो के सिलेंडर जारी करने पर विचार कर रही है। ये किराना की दुकानों पर भी बेचे जा सकेंगे। इसके अलावा नए एलपीजी कनेक्शन की ऑनलाइन बुकिंग भी शुरू कर दी गई है।

By Amit MishraEdited By: Publish:Sun, 30 Aug 2015 07:35 PM (IST) Updated:Sun, 30 Aug 2015 09:02 PM (IST)
किराना दुकानों पर बेचे जाएंगे दो किलो के एलपीजी सिलेंडर

नई दिल्ली। लाने-ले-जाने में आसान पांच किलो के एलपीजी सिलेंडर मुहैया कराने के बाद सरकार अब 2 किलो के सिलेंडर जारी करने पर विचार कर रही है। ये किराना की दुकानों पर भी बेचे जा सकेंगे। इसके अलावा नए एलपीजी कनेक्शन की ऑनलाइन बुकिंग भी शुरू कर दी गई है।

गरीब नहीं खरीद सकते 14 किलो के सिलेंडर

वर्तमान में एलपीजी सिलेंडर 14.2 किलो के मिलते हैं उन्हें उठाने, लाने-ले-जाने में भी परेशानी होती है। उसका मूल्य 418 रपए है। गरीब व ग्रामीण लोगों के लिए इतनी राशि एक साथ जुटाना मुश्किल होता है। इन्हें होगी राहत गरीब व कमजोर तबकों, विद्यार्थियों, प्रवासी मजदूरों, जिनके पास पते का सबूत नहीं होता है, उन्हें 5 व 2 किलो के सिलेंडर से राहत मिलेगी।

2013 में शुरू किए थे पांच किलो के सिलेंडर पेट्रोलिय मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने बताया कि सरकार ने 155 रपए में पांच किलो के एलपीजी सिलेंडर बेचना शुरू किए थे। अब हम 2 किलो के सिलेंडर जारी करने की योजना बना रहे हैं। इनसे उन लोगों को राहत मिलेगी जो 14.2 व 5 किलो के सिलेंडर नहीं खरीद पाते हैं।

ऑनलाइन बुक करें नया कनेक्शन

प्रधान ने रविवार को दिल्ली में नए एलपीजी कनेक्शन की ऑनलाइन बुकिंग की शुरआत की। ग्राहक अब ऑनलाइन नया कनेक्शन ले सकेंगे। सत्यापन के 48 घंटे में समीप की गैस एजेंसी का एक व्यक्ति आपके घर आएगा और अगले 3-4 दिनों में आपको घर बैठे नया कनेक्शन मिल जाएगा। रिफिल बुकिंग की ऑनलाइन व्यवस्था पहले ही शुरू हो चुकी है।

25 लाख ने छोड़ी सबसिडी

पेट्रोलियम मंत्री ने बताया कि देश के करीब 25 लाख लोगों ने एलपीजी सबसिडी छो़ड़ दी है। प्रधानमंत्री मोदी ने इस साल 1 करो़ड़ लोगों को सबसिडी छोड़ने के लिए प्रेरित करने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने बताया कि सबसिडी बैंक खातों में जमा कराने की योजना-डीबीटीएल से अब तक कुल 15.65 करोड़ ग्राहकों में से 13.8 करोड़ ग्राहक जु़ड़ चुके हैं। 11 हजार करो़ड़ की बचत चालू वित्त वषर्ष 2014-15 के केन्द्रीय बजट में एलपीजी सबसिडी के लिए 40,591 करो़ड़ का प्रावधान किया गया है। जबकि 2013-14 में 52,231 करो़ड़ का प्रावधान था। इस तरह 11,640 करो़ड़ रपए की बचत होगी।

chat bot
आपका साथी