पर्यावरण से खिलवाड़ किया तो कड़ी कार्रवाई

पर्यावरण से खिलवाड़ करने वालों के खिलाफ सरकार सख्त कदम उठाने की तैयारी में हैं। इसके लिए उसने पर्यावरण संरक्षण कानून में संशोधन करने का मन बना लिया है। नियमों में बदलाव कर सरकार ऐसे प्रावधान करने जा रही है, जिससे प्रदूषण फैलाने वालों के खिलाफ भारी जुर्माना समेत आपराधिक

By manoj yadavEdited By: Publish:Sun, 24 May 2015 10:01 PM (IST) Updated:Sun, 24 May 2015 10:02 PM (IST)
पर्यावरण से खिलवाड़ किया तो कड़ी कार्रवाई

नई दिल्ली। पर्यावरण से खिलवाड़ करने वालों के खिलाफ सरकार सख्त कदम उठाने की तैयारी में हैं। इसके लिए उसने पर्यावरण संरक्षण कानून में संशोधन करने का मन बना लिया है। नियमों में बदलाव कर सरकार ऐसे प्रावधान करने जा रही है, जिससे प्रदूषण फैलाने वालों के खिलाफ भारी जुर्माना समेत आपराधिक धाराओं के तहत कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जा सके।

अपने मंत्रालय के कामकाज का एक साल पूरा होने पर पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इस संवाददाता से बातचीत में उपरोक्त जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अभी बहुत कुछ किए जाने की जरूरत है। बकौल जावड़ेकर, "अपने कार्यकाल के दूसरे वर्ष में मैं प्रदूषण से खिलवाड़ करने वालों के खिलाफ जुर्माना समेत सख्त कार्रवाई सुनिश्चित करने पर जोर दूंगा। पर्यावरण के क्षेत्र में कानून का राज लागू करना बेहद जरूरी है।"

अपने एक साल के कार्यकाल को 10 में से छह नंबर देते हुए जावड़ेकर ने कहा कि वह हरित विकास के लक्ष्य को हासिल करने के लिए सभी योजनाओं में लोगों की भागीदारी को बढ़ाना चाहते हैं। इस अवसर पर पर्यावरण सचिव अशोक लवासा ने कहा, "यह जरूरी नहीं कि पर्यावरण से खिलवाड़ करने पर सभी को जेल ही भेज दिया। उन पर भारी जुर्माना क्यों न लगाया जाए। इस तरह के प्रावधान होने चाहिए। इसी के मद्देनजर कानून में संशोधन प्रस्तावित है।

chat bot
आपका साथी