कोरोना से लड़ाई में राज्यों के साथ केंद्र सरकार, मुफ्त में दी 3 करोड़ N-95 मास्क और 1.28 करोड़ पीपीई किट

केंद्र सरकार ने राज्यों को तीन करोड़ एन95 मास्क 1.28 करोड़ पीपीई किट और 10 करोड़ हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन की गोलियां मुहैया कराई है।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Fri, 14 Aug 2020 08:47 AM (IST) Updated:Fri, 14 Aug 2020 08:47 AM (IST)
कोरोना से लड़ाई में राज्यों के साथ केंद्र सरकार,  मुफ्त में दी 3 करोड़ N-95 मास्क और 1.28 करोड़ पीपीई किट
कोरोना से लड़ाई में राज्यों के साथ केंद्र सरकार, मुफ्त में दी 3 करोड़ N-95 मास्क और 1.28 करोड़ पीपीई किट

नई दिल्ली, एजेंसी। केंद्र सरकार ने राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और केंद्रीय संस्थानों को 11 मार्च से अभी तक 3.04 करोड़ से ज्यादा एन95 मास्क (N-95 Mask) और 1.28 करोड़ से ज्यादा पर्सनल प्रोटेक्शन इक्विपमेंट किट (PPE Kit) राज्यों, केंद्र शासित क्षेत्रों और केंद्रीय संस्थानों को 11 मार्च से अब तक मुफ्त में मुहैया कराई हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि 10.83 करोड़ से ज्यादा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन की गोलियां भी वितरित की गई हैं।                                                                                                                         

मंत्रालय के अनुसार, इसके अतिरिक्त भारत में ही बने 22,533 वेंटीलेटर विभिन्न राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और केंद्रीय संस्थानों को दिए गए हैं। केंद्र सरकर इन मशीनों को लगाने और संचालन का कार्य भी सुनिश्चित कर रही है। कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में सरकार की भूमिका राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों को मजबूत करने और इसके प्रभावी प्रबंधन को सुनिश्चित करने की है। कोविड-19 सुविधाओं को बढ़ाने के साथ ही केंद्र सरकार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को मुफ्त चिकित्सकीय आपूर्ति भी कर रही है।

मंत्रालय ने कहा, 'भारत सरकार की ओर से आपूर्ति किए जाने वाले ज्यादातर उत्पाद शुरआत में देश में नहीं बन रहे थे। महामारी की वजह से वैश्विक स्तर पर मांग तेज होने से विदेशी बाजारों में भी इन चीजों की उपलब्धता कम हो गई थी। स्वास्थ्य, कपड़ा व आयुष मंत्रालय समेत अन्य के संयुक्त प्रयास से घरेलू उद्योग को ब़़ढावा मिला और पीपीई, एन95 मास्क, वेंटीलेटर जैसी चिकित्सकीय वस्तुओं व उपकरणों का उत्पादन और आपूìत शुरू हुई।

chat bot
आपका साथी