पूरे देश में अगले सप्ताह मानसून की अच्छी बारिश होने का अनुमान, खरीफ के लिए बेहतर मौके

दक्षिणी राज्यों में अगले एक सप्ताह के दौरान कर्नाटक तमिलनाडु पुडुचेरी और केरल में मूसलाधार बारिश का अनुमान है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Mon, 07 Sep 2020 07:34 PM (IST) Updated:Tue, 08 Sep 2020 01:21 AM (IST)
पूरे देश में अगले सप्ताह मानसून की अच्छी बारिश होने का अनुमान, खरीफ के लिए बेहतर मौके
पूरे देश में अगले सप्ताह मानसून की अच्छी बारिश होने का अनुमान, खरीफ के लिए बेहतर मौके

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। चालू सितंबर का महीना खेती के लिहाज से बहुत अच्छा होने वाला है। इस दौरान पूरे देश में मानसून की अच्छी बारिश का अनुमान लगाया गया है। बंगाल की खाड़ी में इसी सप्ताह एक और निम्न दबाव का क्षेत्र बनने लगा है, जिससे मध्य भारत में मानसूनी बारिश की सक्रियता फिर बढ़ जाएगी। पश्चिमोत्तर भारत में इस सप्ताह बरसात होने की संभावना नहीं के बराबर है। जबकि पूर्वी उत्तर प्रदेश में अच्छी बारिश की संभावना है।

पूर्वी यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश, गुजरात, उत्तराखंड में मानसून रहेगा सक्रिय

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले सप्ताह उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, गुजरात, विदर्भ और पूर्वी राजस्थान में मानसून सक्रिय रहेगा, जिससे इन क्षेत्रों में बरसात की संभावना है। इसका सीधा असर खरीफ सीजन की खेतों में खड़ी प्रमुख फसल धान पर पड़ेगा। इसमें सिंचाई करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। हालांकि अगले एक सप्ताह तक पंजाब, हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश में छिटपुट बरसात की ही संभावना है। मौसम उमस भरा रहेगा।

मानसून अंतिम चरण में सक्रिय है

सितंबर का पहला सप्ताह आमतौर पर सूखा रहा है। इस दौरान कहीं-कहीं छिटपुट बरसात ही हुई है। दरअसल, मानसून अपने अंतिम चरण में सक्रिय है। इससे पूर्वी राज्यों में सक्रियता बढ़ेगी। गंगा प्रक्षेत्र से जुड़ी जगहों पर भारी व व्यापक बरसात होगी। खासतौर पर बिहार, झारखंड और पश्चिमी बंगाल उत्तरी इलाके में भारी बरसात हो सकती है। पूर्वोत्तर के राज्यों में मेघालय, सिक्किम, असम और अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश की संभावना है। पूर्वोत्तर के बाकी राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद की जा रही है।

पूर्वी यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश, झारखंड में बरसात की संभावना

अगले चार पांच दिनों में पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार और झारखंड के साथ समूचे मध्य भारत में व्यापक बरसात की संभावना है। इसी दौरान 10 और 11 सितंबर को आकाशीय बिजली गिरने को लेकर सर्वाधिक संवेदनशील क्षेत्र बिहार, झारखंड, उड़ीसा व गुजरात में अलर्ट जारी कर दिया गया है। इन राज्यों में बिजली गिरने की आशंका है।

देश का मध्य क्षेत्र में मध्यम से भारी बारिश का अनुमान

देश का मध्य क्षेत्र में अगले एक सप्ताह तक मध्यम से भारी बारिश का अनुमान है। मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र के विदर्भ, मराठवाड़ा और मध्य महाराष्ट्र और गुजरात के कुछ हिस्से के साथ राजस्थान में भी मानसून की बरसात होगी। हालांकि इसी दौरान पश्चिमी राजस्थान से मानसून लौटने की दिशा में हो जाएगा।

दक्षिणी राज्यों में मूसलाधार बारिश का अनुमान

दक्षिणी राज्यों में अगले एक सप्ताह के दौरान कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में मूसलाधार बारिश का अनुमान है।

chat bot
आपका साथी