मालगाड़ी से गैस लीक होने पर मची अफरातफरी

अंबाला-कालका रेल मार्ग पर शनिवार शाम रेलवे स्टेशन लालडू पर 32 वैगनों वाली मालगाड़ी के एक टैंकर से एलपीजी लीक होने के कारण स्टेशन पर अफरातफरी मच गई। अधिकारियों ने गंभीरता को देखते हुए इस रूट पर तुरंत ट्रेनों की आवाजाही रोक दी। इस कारण लगभग डेढ़ घंटे तक ट्रैक

By Rajesh NiranjanEdited By: Publish:Sun, 13 Sep 2015 12:41 AM (IST) Updated:Sun, 13 Sep 2015 01:08 AM (IST)
मालगाड़ी से गैस लीक होने पर मची अफरातफरी

लालडू, संस। अंबाला-कालका रेल मार्ग पर शनिवार शाम रेलवे स्टेशन लालडू पर 32 वैगनों वाली मालगाड़ी के एक टैंकर से एलपीजी लीक होने के कारण स्टेशन पर अफरातफरी मच गई। अधिकारियों ने गंभीरता को देखते हुए इस रूट पर तुरंत ट्रेनों की आवाजाही रोक दी। इस कारण लगभग डेढ़ घंटे तक ट्रैक बाधित रहा और शताब्दी व कई ट्रेनों को दूसरे स्टेशनों पर रोका गया। सूचना मिलते ही स्थानीय भारत पेट्रोलियम गैस फैक्टरी की टीम ने मौके पर पहुंचकर सवा घंटे बाद मशक्कत के बाद लीकेज बंद की। इसके बाद शनिवार रात 9 बजे रेल यातायात बहाल हो सका।

लालडू स्टेशन के निकट भारत पेट्रोलियम लिमिटेड कंपनी के लिए एलपीजी युक्त 32 वैगन ट्रेन बठिंडा के रतनगढ़ से रवाना होकर लालडू स्टेशन पर शनिवार सुबह 8.55 पर पहुंची थी, जिसे प्लांट में ले जाकर खाली किया जाना था, परंतु कंपनी में वैगन क्षमता फुल होने की वजह से ट्रेन को लालडू स्टेशन पर ही खड़ा कर दिया गया था। शनिवार शाम के साढ़े सात बजे ट्रैक के नजदीक से गुजर रहे कुछ लोगों ने एलपीजी की गंध महसूस की और रेलवे स्टेशन के एसएस अजायब सिंह को सूचित किया, जिन्होंने तुरंत पुलिस व गैस प्लांट प्रबंधकों को सूचित किया। पता चला कि ट्रेन के 16वें टैंकर के ऊपरी वाल्व से लीकेज हो रही थी। सबसे पहले किसी भी प्रकार की फायर एक्टिविटी रोकने के लिए हाई अलर्ट जारी किया गया तथा ट्रैक पर रेल ट्रैफिक बंद कर दिया गया, जिसके चलते धूलकोट स्टेशन पर चंडीगढ़ आ रही शताब्दी ट्रेन रोकनी पड़ी, जबकि नंगल डैम पैसेंजर ट्रेन को दप्पर स्टेशन पर रोका गया। बीपीएल कंपनी के डिप्टी मैनेजर ऑपरेशन शिशिर सिंह की अगुवाई में छह सदस्यीय फायर व लीकेज कंट्रोल एक्सपर्ट की टीम मौके पर पहुंची और पौने नौ बजे लीकेज कंट्रोल कर ली गई। शिशिर सिंह ने बताया कि लीकेज 35 टन वाले कैप्सूल यानी टैंकर के एक ऊपरी वाल्व में हो रही थी, जिसे ब्लाइंड कैप लगाकर बंद कर दिया गया। उन्होंने बताया कि लीकेज मामूली थी, जिसका समय रहते पता चल गया। देरी होती तो खतरा था।

chat bot
आपका साथी