गांधी परिवार ने करीब 29 साल से नहीं ली है सत्ता की कुर्सी: कांग्रेस

सिंघवी ने टीआरएस और भाजपा की ओर से राहुल की परिवारवाद पर की गई टिप्पणी को लेकर सवाल उठाए जाने पर कहा कि इन दोनों को पहले अपने गिरेबान में देखना चाहिए।

By Manish NegiEdited By: Publish:Fri, 02 Jun 2017 08:48 PM (IST) Updated:Fri, 02 Jun 2017 08:48 PM (IST)
गांधी परिवार ने करीब 29 साल से नहीं ली है सत्ता की कुर्सी: कांग्रेस
गांधी परिवार ने करीब 29 साल से नहीं ली है सत्ता की कुर्सी: कांग्रेस

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव को परिवारवाद की राजनीति पर घेरने के राहुल गांधी के रूख को कांग्रेस ने सही करार दिया है। तेलंगाना सरकार की पूरी सियासत केसीआर और उनके परिवार के ईद-गिर्द होने के राहुल के बयान को विरोधाभासी बताने पर उठाए जा रहे सवालों को भी पार्टी ने खारिज कर दिया है। राहुल के बयान का बचाव करते हुए पार्टी ने कहा है कि वास्तव में करीब 29 साल से गांधी परिवार ने सत्ता की कोई कुर्सी नहीं ली है।

कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक सिंघवी ने टीआरएस और भाजपा की ओर से राहुल की परिवारवाद पर की गई टिप्पणी को लेकर सवाल उठाए जाने पर कहा कि इन दोनों को पहले अपने गिरेबान में देखना चाहिए। भाजपा के सहयोगी दलों शिवसेना और अकाली दल का राजनीतिक इतिहास देश के सामने है। अपने सहयोगी दलों के परिवारवाद की राजनीति पर भाजपा चुप रहती है। इसी तरह तेलंगाना सरकार में मुख्यमंत्री केसीआर के अलावा कैबिनेट में उनके बेटे और भतीजे मंत्री हैं तो बेटी सांसद हैं और तमाम रिश्तेदार सरकार व पार्टी के पदों पर हैं। ऐसे में राहुल का केसीआर की राजनीति पर सवाल उठाना बिल्कुल सही है। गौरतलब है कि राहुल ने गुरूवार को तेलंगाना में कांग्रेस के बड़े राजनीतिक अभियान का आगाज करते हुए केसीआर की परिवारवाद की राजनीति पर तीखा हमला बोला था।

सिंघवी ने कहा कि इसके विपरीत 1989 में राजीव गांधी के प्रधानमंत्री पद से हटने के बाद से गांधी परिवार का कोई सदस्य सत्ता की कुर्सी पर नहीं बैठा है। जबकि सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने इस अवधि में कई चुनाव जीते मगर सत्ता की राजनीति नहीं की। उन्होंने कहा कि राहुल के केसीआर पर वार को विरोधाभासी बताने वालों को यह भी नहीं भूलना चाहिए कि इस करीब तीन दशक के दौरान 16 साल कांग्रेस केंद्र की सत्ता में रही है।

यह भी पढ़ें: चंद्रशेखर राव पर राहुल का वार, कहा- परिवार के फायदे के लिए नहीं हुआ तेलंगाना का गठन

chat bot
आपका साथी