तेजस विमान का फ्यूल टैंक गिरा, तमिलनाडु के सुलुर एयरबेस के पास हादसा, जांच के निर्देश

भारतीय वायु सेना के तेजस विमान का फ्यूल टैंक उड़ान के दौरान तमिलनाडु के सुलुर एयरबेस के पास खेत में गिर गया है। वायुसेना ने इस घटना की जांच के आदेश दिए हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Tue, 02 Jul 2019 10:25 AM (IST) Updated:Tue, 02 Jul 2019 11:11 AM (IST)
तेजस विमान का फ्यूल टैंक गिरा, तमिलनाडु के सुलुर एयरबेस के पास हादसा, जांच के निर्देश
तेजस विमान का फ्यूल टैंक गिरा, तमिलनाडु के सुलुर एयरबेस के पास हादसा, जांच के निर्देश

चेन्‍नई, एएनआइ। भारतीय वायु सेना के हल्के लड़ाकू विमान तेजस (LCA Tejas aircraft) का फ्यूल टैंक मंगलवार को उड़ान के दौरान तमिलनाडु के सुलुर एयरबेस के पास खेत में गिर गया। वायुसेना ने इस घटना की जांच के आदेश दिए हैं। तेजस हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) हैं और किसी भी अग्रिम मोर्चे के फाइटर प्‍लेन की तरह इसकी भी उम्र कम से कम 30 वर्ष है। 

Tamil Nadu: Fuel tank of the LCA Tejas aircraft of the Indian Air Force fell down in farm land near Sulur air base during a flight today. pic.twitter.com/kPx8uqBzvi— ANI (@ANI) July 2, 2019

बता दें कि भारत में विकसित किए गए इस विमान को फरवरी में वायुसेना ने एक फाइटर जेट के तौर पर हरी झंडी दी थी। भारतीय वायुसेना ने तेजस को रिलीज टु सर्विस सर्टिफिकेट जारी किया था। इससे तेजस को डिफेंस रिसर्च ऐंड डिवेलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (डीआरडीओ) की तरफ से फाइनल ऑपरेशनल क्लियरेंस (एफओसी) की मंजूरी मिली थी। तेजस को डीआरडीओ की ऐरोनॉटिकल डेवेलपमेंट एजेंसी ने डिजाइन किया है। वायुसेना ने साल 2017 में हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) से 83 तेजस विमान हासिल करने के लिए रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल (आरएफपी) जारी किया था। 

अभी बीते 27 जून को ही ऐसा ही एक हादसा अंबाला स्थित एयरबेस पर हुआ था जब पक्षी टकराने के बाद जगुआर विमान का फ्यूल टैंक और प्रैक्टिस बम जमीन पर गिर गए थे जिससे भयानक धमाका हुआ था। एयरफोर्स स्टेशन से उड़ान भरने के बाद ही जगुआर हादसे का शिकार हो गया था। पायलट को विमान की सुरक्षित लैंडिंग कराने के लिए फ्यूल टैंक और प्रैक्टिस बम गिराने पड़े थे। 

chat bot
आपका साथी