ऑस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी एबॉट अगस्त में भारत की यात्रा करेंगे

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी एबॉट अगस्त के शुरुआत में भारत की यात्रा करने वाले है। दोनों देशों में आर्थिक और व्यापारिक संबंधों को अच्छा करने और आगे बढ़ाने के लिए पूर्व-ऑस्ट्रेलियाई पीएम टोनी एबॉट भारत आ रहें है।

By Avinash RaiEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 05:39 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 05:39 PM (IST)
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी एबॉट अगस्त में भारत की यात्रा करेंगे
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी एबॉट अगस्त में भारत की यात्रा करेंगे

 नई दिल्ली, एएनआइ। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी एबॉट अगस्त के शुरुआत में भारत की यात्रा करने वाले है। दोनों देशों में आर्थिक और व्यापारिक संबंधों को अच्छा करने और आगे बढ़ाने के लिए पूर्व-ऑस्ट्रेलियाई पीएम टोनी एबॉट भारत आ रहें है।

ऑस्ट्रेलियाई मंत्री डैन तेहान ने बताया कि व्यापक रणनीतिक साझेदारी के तहत हमारे महत्वपूर्ण आर्थिक और व्यापार संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए पूर्व-ऑस्ट्रेलियाई पीएम टोनी एबॉट अगस्त की शुरुआत में भारत की यात्रा करेंगे। इस यात्रा के दौरान वह भारत के मंत्रियों और व्यापार जगत के नेताओं से भी मुलाकात करेंगे।

Ex-Australian PM Tony Abbott (in file pic) will travel to India in early August to progress our significant economic and trade relationship under the Comprehensive Strategic Partnership. He will meet Indian ministers and business leaders: Australian Minister for Dan Tehan pic.twitter.com/VIrebEoQEA

— ANI (@ANI) July 31, 2021

टोनी एबॉट 2013 से 2015 तक ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री थे। बता दें 2014 में टोनी एबॉट ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा के दौरान 900 साल पुरानी शिव मूर्ति को लौटा दिया था। कुछ दिन पहले ही ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 14 और कलाकृतियां वापस की है। इन कलाकृतियों में कांसे और पत्थर की मूर्तियां, चित्रित स्क्रॉल तथा तस्वीरें शामिल हैं। सभी 14 कलाकृतियां भारत से चुराई गई थी। जिसे नेशनल गैलरी ऑफ ऑस्ट्रेलिया (एनजीए) ने भारत सरकार को लौटाने का फैसला लिया।।

इस यात्रा से पहले टोनी एबॉट सितंबर 2014 में भारत आए थे। जब देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार बनी थी। मोदी सरकार के कार्यकाल में यह किसी भी विदेशी राष्ट्राध्यक्ष की पहली राजकीय यात्रा थी। दोनों देशों के बीच असैन्य नाभिकीय उर्जा सहयोग समझौता हुआ जिसके तहत ऑस्ट्रेलिया भारत को यूरेनियम निर्यात करेगा।

chat bot
आपका साथी