तेलंगाना में पॉवर प्लांट हादसे में नौ की मौत, पीएम मोदी ने जताया दुख, बिजली उत्पादन ठप

तेलंगाना के एतमाकुर फायर स्टेशन कुरनूल से दमकल की गाड़ी को तुरंत मौके पर तैनात किया गया। अभी भी आशंका है कि 9 कर्मचारी अंदर फंसे हुए हैं।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Fri, 21 Aug 2020 08:40 AM (IST) Updated:Sat, 22 Aug 2020 04:57 AM (IST)
तेलंगाना में पॉवर प्लांट हादसे में नौ की मौत, पीएम मोदी ने जताया दुख, बिजली उत्पादन ठप
तेलंगाना में पॉवर प्लांट हादसे में नौ की मौत, पीएम मोदी ने जताया दुख, बिजली उत्पादन ठप

हैदराबाद, एजेंसी। तेलंगाना में श्रीशैलम हाइड्रो पॉवर प्लांट में भीषषण आग लगने से नौ लोगों की मौत हो गई है। शुक्रवार को अधिकारियों ने बताया कि छह लोगों के शव बरामद कर लिए गए हैं और बाकी लोगों के शव निकालने की कोशिश की जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हादसे को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कर्मचारियों की मौत पर गहरा दुख जताया है और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है।

आंध्र प्रदेश की सीमा पर कृष्णा नदी पर स्थित इस भूमिगत पॉवर प्लांट में गुरवार की देर रात भीषषण आग लग गई थी। नगरकुरनूल के जिला कलेक्टर एल. शरमन ने कहा कि बचाव दल ने छह लोगों के शव निकाले हैं। शरमन ने कहा कि मारे गए दो लोगों की पहचान सहायक इंजीनियर सुंदर नायक और मोहन कुमार के रूप में हुई है। बाकी लोगों के शव निकालने की कोशिश की जा रही है।

उन्होंने कहा कि प्लांट की सुरंगों में गहरा धुआं भरने की वजह से बचाव कार्य में बाधा आ रही है। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ) के साथ ही राष्ट्रीय आपदा संकट मोचन ([एनडीआरएफ)] को भी बचाव कार्य में लगाया गया है। मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव खुद बचाव कार्य पर नजर रख रहे हैं।

हादसे वक्त 17 कर्मचारी ड्यूटी पर थे

अधिकारियों ने बताया कि जिस वक्त हादसा हुए उस समय प्लांट में 17 कर्मचारी ड्यूटी पर थे। उनमें से आठ कर्मचारी बाहर निकलने में सफल रहे। इनमें से छह लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

शार्ट सर्किट की आशंका

आग लगने के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है। लेकिन आशंका जताई जा रही है कि पॉवर प्लांट की एक यूनिट में शॉर्ट सर्किट से आग लगी होगी। हादसे के वक्त ड्यूटी पर रहे एक कर्मचारी ने बताया कि पहले एक पैनल में आग लगी। उसके बाद वहां लगातार कई विस्फोट हुए।

पीएम मोदी ने जताया दुख

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर हादसे पर दुख जताया है। मारे गए लोगों के परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हुए उन्होंने घायल कर्मचारियों के जल्द स्वस्थ होने की उम्मीद जताई है।

900 मेगावाट विद्युत उत्पादन क्षमता

कृष्णा नदी पर बने इस हाइडल पॉवर प्लांट की क्षमता 900 मेगावाट बिजली उत्पादन का है। इसमें 150 मेगावट की छह यूनिट हैं। इन्हीं में से एक यूनिट में आग लगी है। पिछले कुछ दिनों से हो रही भारी बारिश के चलते बिजली उत्पादन पूरी क्षमता के साथ हो रहा था। लेकिन हादसे के बाद बिजली उत्पादन ठप हो गया है।

chat bot
आपका साथी