पिता ने कभी बैट नहीं पकड़ा पर बेटियों को बनाया क्रिकेटर

छत्तीसगढ़ की सीनियर वुमेंस क्रिकेट टीम में शिवी पांडेय और यशी पांडेय दोनों बहनें खेल रही हैं।

By Tilak RajEdited By: Publish:Sat, 09 Dec 2017 10:48 AM (IST) Updated:Sat, 09 Dec 2017 10:48 AM (IST)
पिता ने कभी बैट नहीं पकड़ा पर बेटियों को बनाया क्रिकेटर
पिता ने कभी बैट नहीं पकड़ा पर बेटियों को बनाया क्रिकेटर

रायपुर, नईदुनिया। आपको आमिर खान की फिल्म 'दंगल' याद होगी, जिसमें महावीर फोगाट खुद मेडल नहीं ला पाए, लेकिन उन्होंने अपनी बेटियों को कुश्ती के ऊंचे मुकाम तक पहुंचा दिया। छत्तीसगढ़ के प्रेम पांडेय की कहानी भी इस फिल्म से मिलती-जुलती है। वहां कुश्ती तो यहां क्रिकेट..। प्रेम ने कभी क्रिकेट नहीं खेला, लेकिन भाई को क्रिकेटर बनाना चाहते थे। जब घरवालों ने इस पर सहमति नहीं दी तो वह निराश हो गए, लेकिन मन में यह सपना जिंदा था। आज उनकी बेटिंया उनके इस सपने को साकार कर रही हैं। नतीजा शुक्रवार को छत्तीसगढ़ बनाम जम्मू-कश्मीर के मैच में सामने आया, जब प्रेम की बेटियां शिवी और यशी ने विरोधी टीम के छक्के छुड़ा दिए।

बिलासपुर के रहने वाले प्रेम पांडेय प्राचार्य हैं और क्रिकेट के बड़े फैन हैं। उन्होंने खुद कभी बल्ला नहीं पकड़ा, लेकिन शिवी और यशी को क्रिकेट की बारीकियां सिखाईं। वह दोनों बेटियों को घर में ही साइंसटिफिक तरीके से कोचिंग दे रहे हैं। पहले दोनों ने स्कूल लेवल पर जमकर गेंदबाजों की धुलाई की। उसके बाद बड़े लेवल के टूर्नामेंट खेलना 2012 से शुरू किया। दोनों ऑलराउंडर हैं।

दोनों सीनियर वुमेंस टीम में
छत्तीसगढ़ की सीनियर वुमेंस क्रिकेट टीम में शिवी पांडेय और यशी पांडेय दोनों बहनें खेल रही हैं। बीसीसीआइ द्वारा 6 से 14 दिसंबर तक आयोजित सीनियर वुमेंस लीग क्रिकेट टूर्नामेंट में दोनों खेल रही हैं। पहले मैच में गोवा के खिलाफ भी यशी ने सर्वाधिक 36 रन बनाए थे। यह मैच छत्तीसगढ़ टीम हार गई। लेकिन 8 दिसंबर शुक्रवार को खेले गए मैच में यशी ने शानदार ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और महज 75 गेंदों पर 82 रन बनाए। वहीं शिवी ने 26 रन की पारी खेली। शिवी टीम की ओर से ओपनिंग करती हैं।

इससे पहले मप्र टीम में
दोनों बहनें पहले 2013-14 और 2014-15 में मध्य प्रदेश की टीम से खेलती थीं। जब छत्तीसगढ़ को पूर्ण बीसीसीआइ से मान्यता मिल गई उसके बाद 2016 से यहां के लिए खेल रही हैं। शिवी इसमें बड़ी बहन हैं। दोनों बहनों के बीच में महज 18 महीने का अंतर है।

यह भी पढ़ें: साड़ी पहनकर की गेंदबाजी और उड़ाए चौके-छक्के, सीएम शिवराज ने कोहली से मांगी राय

chat bot
आपका साथी