फर्जी सरकारी वेबसाइट बनाकर करता था ठगी, गिरफ्तार

फर्जी सरकारी वेबसाइट बनाकर लोगों को कई प्रोजेक्टों के लिए ऋण देने का झांसा देकर ठगी करने वाले मास्टरमाइंड सुदिप्ता चटर्जी को क्राइम ब्रांच ने हावड़ा (पश्चिम बंगाल) से गिरफ्तार किया है।

By Sachin kEdited By: Publish:Mon, 19 Jan 2015 06:17 AM (IST) Updated:Mon, 19 Jan 2015 11:36 AM (IST)
फर्जी सरकारी वेबसाइट बनाकर करता था ठगी, गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। फर्जी सरकारी वेबसाइट बनाकर लोगों को कई प्रोजेक्टों के लिए ऋण देने का झांसा देकर ठगी करने वाले मास्टरमाइंड सुदिप्ता चटर्जी को क्राइम ब्रांच ने हावड़ा (पश्चिम बंगाल) से गिरफ्तार किया है।

आरोपी ने ठगी के धंधे के लिए हावड़ा में किराये पर फ्लैट लेकर कॉल सेंटर जैसा कार्यालय खोल रखा था, जिसमें 17 कर्मचारी काम करते थे। उसने कर्मचारियों को बता रखा था कि सरकारी विभागों का वेबसाइट बनाने व ऋण लेने वालों से उसे डील करने का अनुबंध प्राप्त है।

हावड़ा में कार्यालय पर छापा मारने पर पुलिस को वहां से करीब 1000 लोगों के ऋण लेने वाले आवेदन प्राप्त हुए हैं। पुलिस को शक है कि उनमें करीब 50 लोगों को ऋण दिलाने के बहाने करोड़ों रुपये की ठगी की जा चुकी है। सुदिप्ता चटर्जी (43) ठाकुर राम कृष्णा लेन, हावड़ा-4 , पश्चिम बंगाल का रहने वाला है। हावड़ा में शरत चटर्जी रोड पर उसने किराये पर मकान लेकर कार्यालय खोला हुआ था।

वहां से पुलिस को 20 मोबाइल फोन, हार्ड डिस्क, 43 अलग-अलग बैंक खातों के चेक, फर्जी प्रोजेक्ट रिपोर्ट व 16 बड़े-बड़े सरकारी अधिकारियों के नाम के रबर स्टांप मिले हैं। शनिवार को सुदिप्ता को हावड़ा से गिरफ्तार कर वहां की अदालत में पेशकर ट्रांजिट रिमांड पर रविवार को दिल्ली ले आया गया। गत वर्ष उसने प्रधानमंत्री आदर्श योजना का वेबसाइट तैयार किया था, जिस पर उसने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फोटो भी लगा रखी थी। इसके जरिये उसने कई लोगों से ठगी की।

संयुक्त आयुक्त क्राइम ब्रांच रवींद्र यादव के मुताबिक उन्हें सूचना मिल रही थी कि कुछ लोग सरकारी विभागों के फर्जी वेबसाइट तैयार कर ऋण दिलाने का झांसा देते हैं और लाखों रुपये की ठगी कर रहे हैं। उक्त सूचना के बाबत पुलिस टीम ने साइबर सेल की मदद से पाया कि यह धंधा हावड़ा से ऑपरेट हो रहा है। फ र्जीवाड़ा की पुष्टि होने के बाद सुदिप्ता को दबोच लिया गया।
पढ़ेंः आमिर ने पाकिस्तानी वेबसाइटों को भेजा नोटिस

chat bot
आपका साथी