मारीशस के प्रधानमंत्री जगन्नाथ से विदेश मंत्री एस जयशंकर ने की मुलाकात, द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर होगी चर्चा

भारत की आठ दिवसीय यात्रा पर आए हैं मारीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ। द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए जगन्नाथ ने पिछले दिनों पीएम मोदी के साथ बैठक भी की और विकास साझेदारी और सहयोग पर चर्चा की थी।

By Mahen KhannaEdited By: Publish:Sat, 23 Apr 2022 12:51 PM (IST) Updated:Sat, 23 Apr 2022 12:51 PM (IST)
मारीशस के प्रधानमंत्री जगन्नाथ से विदेश मंत्री एस जयशंकर ने की मुलाकात, द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर होगी चर्चा
मारीशस के प्रधानमंत्री जगन्नाथ से मिले एस जयशंकर। (फोटो-एएनआइ)

नई दिल्ली, एएनआइ। विदेश मंत्री डा एस जयशंकर ने शनिवार को मारीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ से मुलाकात की। भारत की आठ दिवसीय यात्रा पर आए जगन्नाथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर जोर दे रहे हैं। गुरुवार को पीएम जगन्नाथ ने वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की थी और इसके बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ बैठक भी की थी। मारीशस के पीएम ने इसके बाद ट्वीट कर कहा था, "उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के साथ एक बैठक में हमने मारीशस और उत्तर प्रदेश के बीच घनिष्ठ सांस्कृतिक संबंधों और भाईचारे के संबंधों को विकसित करने के तरीकों का पता लगाया है।"

पीएम मोदी से भी की द्विपक्षीय बैठक

इससे पहले बुधवार को मारीशस के प्रधानमंत्री वैश्विक आयुष निवेश और नवाचार शिखर सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में भी शामिल हुए थे। इसका उद्घाटन पीएम नरेंद्र मोदी ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक डा टेड्रोस घेब्रेसस की उपस्थिति में गांधीनगर के महात्मा मंदिर में किया था।

वैश्विक आयुष शिखर सम्मेलन के उद्घाटन के बाद पीएम मोदी ने मारीशस के प्रधानमंत्री के साथ द्विपक्षीय बैठक भी की और रक्षा में चल रही विकास साझेदारी और सहयोग पर चर्चा की थी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि पीएम मोदी और मारीशस के प्रधानमंत्री ने मेट्रो एक्सप्रेस परियोजना की प्रगति और मारीशस में आयुष उत्कृष्टता केंद्र के प्रस्ताव की समीक्षा भी की।

मारिशस में चल रही भारत की कई परियोजनाएं

बता दें कि पिछले हफ्ते ही विदेश मंत्री एस जयशंकर ने नई दिल्ली में मारीशस के कैबिनेट सचिव एनके बल्लाह से मुलाकात की थी और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग मजबूत होने की बात कही थी। वहीं इससे पहले जनवरी में पीएम मोदी और मारीशस के प्रधान मंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ ने संयुक्त रूप से मारीशस में भारत-सहायता प्राप्त सामाजिक आवास इकाइयों की परियोजना का उद्घाटन किया था। उन्होंने मारीशस में सिविल सर्विस कॉलेज और 8 मेगावाट सोलर पीवी फार्म परियोजना का भी शुभारंभ किया जो भारत के विकास समर्थन के तहत किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी