Explainer: कनाडा के जंगल में आग लगने का क्या है कारण, पढ़िए अमेरिका पर क्यों पड़ रहा इसका असर?

कनाडा के जंगल पिछले छह हफ्तों से धू-धू कर जल रहे हैं। देश में अब तक की सबसे भीषण आग लगी हुई है और यह करीब 33 हजार स्क्वायर किलोमीटर इलाके में फैल गई है। आग के कारण अब तक 30000 से अधिक लोगों को विस्थापित होना पड़ा है।

By Sonu GuptaEdited By: Publish:Sat, 10 Jun 2023 01:02 AM (IST) Updated:Sat, 10 Jun 2023 01:02 AM (IST)
Explainer: कनाडा के जंगल में आग लगने का क्या है कारण, पढ़िए अमेरिका पर क्यों पड़ रहा इसका असर?
पिछले छह हफ्तों से धू-धू कर जल रहे हैं कनाडा के जंगल।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। कनाडा के जंगल पिछले छह हफ्तों से धू-धू कर जल रहे हैं। देश में अब तक की सबसे भीषण आग लगी हुई है और यह करीब  33 हजार स्क्वायर किलोमीटर इलाके में फैल गई है। आग के कारण बड़ी संख्या में पशु-पक्षियों की मौत हो गई है और भारी संख्या में भी इंसानों को भी अपने घरों को छोड़कर एक जगह से दूसरे जगह विस्थापित पड़ा है।

30,000 से अधिक लोग विस्थापित होने पर हुए मजबूर

कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया और अल्बर्टा प्रांत में इस वर्ष अप्रैल के अंत में शुरू हुई आग के कारण अब तक 30,000 से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं। वहीं, आग ने इस इलाके में तेल और गैस के उत्पादन को बंद करने पर मजबूर किया है। कैनेडियन नेशनल फायर डेटाबेस के मुताबिक, देश के जंगलों के 3.8 मिलियन हेक्टेयर से अधिक में आग लगी हुई है जो न्यू जर्सी के आकार का लगभग दोगुना है।

अमेरिका के 16 राज्यों पर दिख रहा आग का असर

कैनेडियन वाइल्डलैंड फायर इन्फोर्मेशन सिस्टम के मुताबिक, देश में वर्तमान में 413 जगहों पर आग लगी हुई है, जिसमें से 249 जगहों में स्थिति नियंत्रण से बाहर है। मालूम हो कि कनाडा के जंगलों की आग से उठ रही धुंआ का असर अमेरिका के कई राज्यों में दिखने लगा है। न्यूयॉर्क के साथ ही पेंसिलवेनिया और न्यू जर्सी में भी इसका प्रभाव देखा जा रहा है। आग के धुएं से करीब 11.5 करोड़ लोग प्रभावित हुए हैं। अमेरिका में 16 राज्यों में करीब नौ करोड़ लोगों पर प्रभाव पड़ा है। धुआं सबसे अधिक क्यूबेक की ओर से आ रहा है।

राष्ट्रपति बाइडन ने ट्रूडो को दिया मदद का भरोसा

मालूम हो कि इस आग पर बोलते हुए कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा है कि देश फिलहाल आज तक के इतिहास में अपने "सबसे खराब जंगल की आग" से गुजर रहा है। वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने उनसे फोन पर बात कर हर संभव मदद का भरोसा दिया है।

जंगल में किस कारण से लगी है आग?

मालूम हो कि कनाडा फिलहाल जलवायु परिवर्तन से जूझ रहा है। विशेषज्ञों का मानना है कि मई में देश में पड़ी भीषण गर्मी ने आग की भूमिका के लिए अहम रोल निभाई है। गर्मी के कारण पौधों और कार्बनिक पदार्थों को सूखने में मदद की। हालांकि, वर्तमान में चल रही हवा आग को तेजी से फैलने में मदद कर रही है। हालांकि, आग लगने के पीछे इस सर्दी में हुई बर्फबारी, तेजी से वनों की हो रही कटाई और मानवीय त्रुटियां भी शामिल हैं। कनाडा में तेजी से बढ़ती आग को मौसम का साथ भी मिल रहा है और आग पर काबू पाना लगातार चुनौतीपूर्ण होता जा रहा है।

जंगल की आग से अमेरिका क्यों हो रहा प्रभावित?

कनाडा के जंगल पिछले छह हफ्तों से धू-धू कर जल रहे है। अब इसका असर अमेरिका के कई राज्यों पर भी दिखने लगा है। धुंए के कारण अमेरिका में इस सप्ताह वायु की गुणवत्ता सबसे खराब स्थिति में पहुंच गई। धुंआ अमेरिका में दक्षिण की ओर से प्रवेश की और देश के अधिकांश पूर्वोत्तर में फैल गई। इस दौरान अमेरिकी शहर न्यूयॉर्क की हवा की गुणवत्ता खराब हो गई है। आंकड़ों से पता चलता है कि महानगरीय शहर में प्रदूषण का स्तर दुनिया भर के महत्वपूर्ण शहरों से सबसे अधिक है। 

chat bot
आपका साथी